मोबाइल का एक बटन दबाते ही जलने लगेगा रावण का पुतला, छात्रों ने खोजा ‘स्मार्ट तरीका’ - देखें Video

"उत्तर प्रदेश: प्रौद्योगिकी और प्रबंधन संस्थान, गोरखपुर के बी.टेक छात्रों ने मोबाइल फोन के माध्यम से 'रावण' का पुतला जलाने का एक स्मार्ट तरीका खोजा है."

मोबाइल का एक बटन दबाते ही जलने लगेगा रावण का पुतला, छात्रों ने खोजा ‘स्मार्ट तरीका’ - देखें Video

मोबाइल का एक बटन दबाते ही जलने लगेगा रावण का पुतला

दशहरे (Dussehra) के मौके पर, इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी एंड मैनेजमेंट (आईटीएम), गोरखपुर के बी.टेक छात्रों ने मोबाइल फोन के माध्यम से 'रावण' के पुतले को जलाने का एक स्मार्ट तरीका खोजा है.

समाचार एजेंसी एएनआई द्वारा शेयर किए गए एक वीडियो में, छात्रों के एक समूह ने अपने प्रोफेसर के मार्गदर्शन में, एक बटन के क्लिक पर सेकंड के भीतर दो-तीन फीट लंबे रावण के पुतले को आग लगाते हुए दिखाया. वीडियो के साथ कैप्शन में लिखा है, "उत्तर प्रदेश: प्रौद्योगिकी और प्रबंधन संस्थान, गोरखपुर के बी.टेक छात्रों ने मोबाइल फोन के माध्यम से 'रावण' का पुतला जलाने का एक स्मार्ट तरीका खोजा है."

देखें Video:

छोटी क्लिप में छोटे रावण के पुतले को कुछ दूरी पर लगे तार के जरिए दूसरे उपकरण से जोड़ा हुआ देखा जा सकता है. जैसे ही एक छात्र ने अपने मोबाइल फोन पर बटन दबाया, पीछे से एक 'बूम' की आवाज सुनाई देती है, जिसके कुछ सेकंड बाद पुतला धुएं और आग की लपटों में ढंका दिखाई देता है.

एएनआई ने मंगलवार सुबह क्लिप शेयर की. तब से, पोस्ट को लगभग 43 हजार बार देखा गया और सैकड़ों लाइक्स मिले हैं. इंटरनेट यूजर्स ने उनके नवाचार को "शानदार" बताया और कमेंट सेक्शन में थम्स-अप इमोजी की बाढ़ आ गई.

इस साल दशहरा 5 अक्टूबर यानी की आज है. दशहरा हर साल बुराई पर अच्छाई की जीत के उपलक्ष्य में मनाया जाता है क्योंकि इस दिन भगवान राम ने रावण का वध किया था. रावण, कुंभकर्ण और मेघनाथ के पुतले जलाकर पूरे देश में यह त्योहार पूरे जोश में मनाया जाता है.

एएनआई के अनुसार, इस साल दिल्ली भर के पंडाल में पुतले 100 फीट तक ऊंचे होने की उम्मीद है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

दो किलो सोने के गहने पहनकर कुल्फी बेचता है ये दुकानदार