'स्पैम किंग' ने कबूला, फेसबुक सर्वर पर भेजे 2 करोड़ 70 लाख स्पैम मैसेज

'स्पैम किंग' ने कबूला, फेसबुक सर्वर पर भेजे 2 करोड़ 70 लाख स्पैम मैसेज

प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर...

न्‍यूयॉर्क :

'स्पैम किंग' के नाम से मशहूर लास वेगास के स्पैमर सैंडफोर्ड वॉलेस ने कबूल किया है कि उसने फेसबुक के पांच लाख अकाउंट का अवैध रूप से इस्तेमाल करते हुए इसके सर्वर पर लगभग 2 करोड़ 70 लाख स्पैम संदेश भेजे थे। उसने यह हरकत 2008 और 2009 में की थी। यह जानकारी एनगैजेट डॉट कॉम ने दी है।

वॉलेस ने यह अपराध उस वक्त किया था जबकि कैलीफोर्निया की एक अदालत ने उसे फेसबुक का इस्तेमाल करने से रोका हुआ था। 24 अगस्त को हुई सुनवाई में उसने इस आदेश के उल्लंघन की बात भी मानी। उसे तीन साल की जेल हो सकती है और 250,000 डॉलर का जुर्माना लग सकता है।

वॉलेस ने स्मार्टबोट नाम की कंपनी बनाई थी। इसने लोगों के कंप्यूटर को वायरस से संक्रमित किया था और फिर एक पॉप अप के जरिए लोगों से कहा कि वे इसकी मदद से वायरस हटा सकते हैं।

संघीय व्यापार आयोग (एफटीसी) ने 2004 में उसके खिलाफ मामला दर्ज कराया था। 2006 में उस पर 40 लाख डॉलर का जुर्माना ठोंका गया था। इसके बाद वॉलेस ने फेसबुक पर अपना विवादित स्पैमिंग का तौर तरीका फिर से अख्तियार किया। इस पर 2009 में फेसबुक ने इसके खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया।

इस मामले में अदालत ने कहा कि वॉलेस पर फेसबुक को देने के लिए 71.1 करोड़ डॉलर का जुर्माना बनता है, लेकिन उसने फेसबुक को कोई धन नहीं चुकाया। इसके बाद कैलीफोर्निया की एक अदालत ने संघीय जांच ब्यूरो (एफबीआई) से वॉलेस के मामलों की जांच करने को कहा, ताकि इसकी तरफ से खड़ी होने वाली मुश्किलों का अंत हो सके।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

एफबीआई ने जांच में पाया कि वॉलेस ने फेसबुक के पांच लाख एकाउंट का अवैध रूप से इस्तेमाल करते हुए 143 आईपी एड्रेस से लगभग 2 करोड़ 70 लाख स्पैम संदेश भेजे थे।