अगर पत्नी आपके स्मार्टफोन पर नजर रखना शुरू कर दे, तो आप क्या छुपाएंगे?

अगर पत्नी आपके स्मार्टफोन पर नजर रखना शुरू कर दे, तो आप क्या छुपाएंगे?

प्रतीकात्मक तस्वीर

न्यूयॉर्क:

अगर आपकी पत्नी आपके स्मार्टफोन पर नजर रखना शुरू कर दे, तो आप उसमें क्या छिपाना पसंद करेंगे? इसका जवाब जानकर आपको हैरानी हो सकती है, क्योंकि एक नए शोध के मुताबिक, लोग अपने स्मार्टफोन में अश्लील सामग्री की जगह अपने बैंकिंग लेन-देन को छिपाना ज्यादा पसंद करते हैं। इस शोध के लिए 11 देशों में सर्वेक्षण किया गया।

अर्सटेक्निका डॉट कॉम की एक रिपोर्ट के अनुसार, निष्कर्ष में यह बात सामने आई है कि स्मार्टफोन में लोग अपने बैंकिंग लेन-देन की जगह अश्लील सामग्री को सार्वजनिक करना ज्यादा पसंद करेंगे।

वैश्विक सॉफ्टवेयर सुरक्षा प्रदाता 'एवास्ट' द्वारा किए गए सर्वेक्षण के मुताबिक, अमेरिका में 77 फीसदी लोगों ने ऐसी तस्वीरों की जगह बैंकिंग लेन-देन को छिपाना ज्यादा मुनासिब समझा।

वहीं, ब्रिटेन में यह परिणाम 72 फीसदी जबकि अर्जेटीना, ब्राजील और मेक्सिको में 50 फीसदी के आस-पास रहा। निष्कर्ष के मुताबिक, ऐसी तस्वीरों की जगह अगर उनकी बैंक के लेन-देन से संबंधित जानकारियों का खुलासा हो जाएगा, तो वे ज्यादा मुश्किल में पड़ सकते हैं।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

निष्कर्ष में कहा गया, जब लोगों से पूछा गया कि अगर कोई उनके बैंक खाते की जानकारियों को देख ले या उनके मोबाइल में कैद न्यूड तस्वीरों को देख ले, किस परिस्थिति में उन्हें ज्यादा परेशानी होगी। जवाब दिलचस्प आया। लोगों ने कहा कि ऐसी तस्वीरों के सार्वजनिक होने से उन्हें उतनी परेशानी नहीं होगी, जितनी उन्हें बैंकिंग खाते संबंधी जानकारियों के सार्वजनिक होने से होगी।