विज्ञापन
Story ProgressBack

18 साल बाद 644 किलोमीटर दूर मिली आयरलैंड में छोड़ी गई रबड़ की बत्तख, वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने में हुई नाकाम

रबर का बना एक डक (बत्तख) 18 साल बाद सही सलामत हाल में मिला है. इस रबर डक का कनेक्शन जून, 2006 में हुए चैरिटी वर्ल्ड डक रेस से है. सोशल मीडिया पर यह जानकारी सामने आने के बाद यूजर्स आश्चर्य जता रहे हैं.

Read Time: 4 mins
18 साल बाद 644 किलोमीटर दूर मिली आयरलैंड में छोड़ी गई रबड़ की बत्तख, वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने में हुई नाकाम
18 साल बाद इस अवस्था में मिला वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने निकला रबर डक

नदी में बहकर गुम हो गया कोई खिलौना 18 साल बाद वापस मिल जाए तो किसी को कितनी खुशी होगी यह बता पाना मुश्किल है. अगर वह वर्ल्ड रिकॉर्ड से जुड़ी हुई कोई चीज हो तो फिर हैरत में पड़े लोगों की जुबान पर बस यही आता है कि क्या बात है. ऐसा ही एक मामला स्कॉटलैंड में सामने आया है. यहां रबर का बना एक डक (बत्तख) (Rubber Duck) 18 साल बाद सही सलामत हाल में मिला है. इस रबर डक का कनेक्शन जून, 2006 में हुए चैरिटी वर्ल्ड डक रेस से है. सोशल मीडिया पर यह जानकारी सामने आने के बाद यूजर्स आश्चर्य जता रहे हैं.

आयरलैंड में वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने की नाकाम कोशिश
न्यूयॉर्क पोस्ट ने एक रिपोर्ट में कहा कि एक विचित्र घटना में, लगभग 18 साल पहले आयरलैंड में वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने की नाकाम कोशिश में गुम हुई रबर डक 400 मील (644 किलोमीटर) दूर एक टीनएजर लड़के को मिली है. ये रबर डक उन 150,000 पीले खिलौनों का हिस्सा थी, जिन्हें जून 2006 में चैरिटी वर्ल्ड डक रेस के हिस्से के रूप में डबलिन में लिफ़ी नदी में उतारा गया था.

आयोजन स्थल से लगभग 650 किमी दूर मिली रबड़ डक
इस रेस का मकसद रबड़ से बने बत्तखों को पांच पुलों के नीचे से तैराते हुए नदी में करीब एक किलोमीटर के बाद समुद्र तक ले जाकर वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाना था. हालांकि, आयोजकों के लाख कोशिशों के बावजूद कई खिलौने टूटकर समुद्र में डूब गए. अब, इतने सालों बाद, आयोजन स्थल से लगभग 650 किलोमीटर दूर स्कॉटलैंड के ओर्कनेय द्वीपसमूह में स्ट्रोनसे द्वीप पर रबड़ की एक बत्तख पाई गई है.

पालतू कुत्तों को घुमा रहे बच्चे को मिला रबड़ डक
अपने कुत्तों को घुमा रहे 13 साल के बच्चे फ़िलिप मिलर को यह रबड़ डक मिला था. वह खिलौना घर ले आया और उसकी मां मैरियन ने उस डक पर कुछ लिखा हुआ देखा. मैरियन ने न्यूयॉर्क पोस्ट को बताया, "हाल ही में वसंत के मौसम में ज्वार-भाटे बहुत तेज़ थे. उस बीच मेरा बेटा किनारे पर पालतू कुत्तों को घुमा रहा था. वह कुछ टुकड़े ढूंढ रहा था. अचानक उसने वहां एक रबर डक देखा."

वर्षों तक समुद्र में रहने के बावजूद बत्तख की हालत ठीक
लड़के की ओर से पोस्ट की गई तस्वीरों से पता चलता है कि वर्षों तक समुद्र में रहने के बावजूद, बत्तख अभी भी अच्छी हालत में थी. अभी भी उसकी चमकदार नारंगी चोंच और गहरी आंखें बरकरार थीं. उसके सामने के हिस्से पर  रेस की जानकारी छपी हुई थी. मैरियन ने आगे कहा, "मैंने इस पर 'वर्ल्ड रिकॉर्ड डक रेस, आयरलैंड 2006' लिखा हुआ देखा. इसलिए हम थोड़ा उत्साहित हो गए और इसके बारे में गूगल करना शुरू कर दिया."

वर्ल्ड रिकॉर्ड डक रेस में  प्रायोजित किया गया था हर बत्तख
वर्ल्ड रिकॉर्ड डक रेस में प्रत्येक बत्तख को प्रायोजित किया गया था. पांच पुलों के नीचे से गुजरने वाले पहले बत्तख को विजेता घोषित किया गया था और विजेता बत्तख के प्रायोजक को अमेरिका की यात्रा से पुरस्कृत किया गया था. इस तरह की और भी बत्तखें इंग्लैंड के मोरेकंबे और इंग्लिश चैनल के आइल ऑफ वाइट में पाई गई हैं. इनमें से एक को स्वीडन में भी देखा गया है.



हालांकि, उस रेस से वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने की कोशिश नाकाम रही थी, लेकिन स्थानीय बच्चों के अस्पताल के लिए धन जुटाने में सफल रहा. ऐसी रेस का सबसे नया वर्ल्ड रिकॉर्ड साल 2009 में टेम्स नदी में 205,000 प्लास्टिक बत्तखों के तैरने के साथ दर्ज किया गया था.

ये Video भी देखें: India की दो कंपनियों के मसालों में 'कैंसर पैदा करने वाले' तत्व

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
उफनती नदी में फंस गया था बछड़ा, जान की बाजी लगाकर शख्स ने दी नई जिंदगी, देखें- रेस्क्यू का खतरनाक VIDEO
18 साल बाद 644 किलोमीटर दूर मिली आयरलैंड में छोड़ी गई रबड़ की बत्तख, वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने में हुई नाकाम
मां को बचाने के लिए हाथी से भिड़ गया भैंस का बछड़ा, काफी देर तक खदेड़ा, उल्टे पांव भागता रहा हाथी और फिर जो हुआ...
Next Article
मां को बचाने के लिए हाथी से भिड़ गया भैंस का बछड़ा, काफी देर तक खदेड़ा, उल्टे पांव भागता रहा हाथी और फिर जो हुआ...
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com