छिपकर परमाणु हथियार बना रहा है उत्तर कोरिया, अघोषित साइट का हुआ खुलासा

विशेषज्ञों ने एक अघोषित साइट का खुलासा किया है जो कथित तौर पर उत्तरी कोरिया के बैलिस्टिक मिसाइल कार्यक्रमों में से एक के मुख्यालय के रूप में काम करता है.

छिपकर परमाणु हथियार बना रहा है उत्तर कोरिया, अघोषित साइट का हुआ खुलासा

विशेषज्ञों ने एक अघोषित साइट का खुलासा किया है जो कथित तौर पर उत्तरी कोरिया के बैलिस्टिक मिसाइल कार्यक्रमों में से एक के मुख्यालय के रूप में काम करता है. वाशिंगटन की सेंटर फॉर स्ट्रेटेजिक एंड इंटरनेशनल स्टडीज (सीएसआईएस) की एक रिपोर्ट के मुताबिक, सिनो-री साइट उत्तर कोरिया की उन 20 संदेहास्पद साइटों में से है, जिसे घोषित नहीं किया है. जहां मध्यम रेंज की नोडोंग मिसाइलों का परीक्षण किया जाता है, जहां से दक्षिण कोरिया, जापान और अमेरिकी क्षेत्र गुआम पर परमाणु या पारंपरिक हमला किया जा सकता है. 

फिल्मी स्टाइल में बचाई ट्रक ड्राइवर ने गाय की जान, 180 डिग्री पर घुमा दी गाड़ी, देखें VIDEO

द गार्जियन ने सह-लेखक और विश्लेषक विक्टर चा के इस रिपोर्ट के हवाले से कहा, "इस स्थान पर तैनात सिनो-री मिसाइल ऑपरेटिंग बेस और नोडोंग मिसाइलों स उत्तर कोरिया परमाणु हमला करने में सक्षम है." इस रिपोर्ट में बताया गया है कि दोनों कोरिया को अलग करने वाले क्षेत्र से 212 किमी की दूरी पर स्थित, चीन-री कॉम्प्लेक्स एक 18 वर्ग किमी का आधार है जो कि एक रेजिमेंट के आकार की इकाई है, जहां नोडोंग मध्यम दूरी के मिसाइलों की तैनाती की गई है. 

पति करता था पत्नी पर शक, करवानी चाही जासूसी तो महिला ने किया कुछ ऐसा

इस खोज ने उत्तर कोरिया के इरादों पर प्रश्नचिन्ह खड़ा किया है, क्योंकि इस हफ्ते स्वीडन में अधिकारियों ने मुलाकात कर उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग-उन की अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के साथ दूसरी बैठक की व्यवस्था पर चर्चा की है, जो संभवत: अगले महीने वियतनाम में होने वाली है.

पिछले जून में सिंगापुर में अपनी पहली शिखर बैठक के दौरान किम ने अमेरिका से सुरक्षा की गारंटी के बदले कोरियाई प्रायद्वीप के परमाणुकरण को घटाने के लिए समझौता पर हस्ताक्षर किया था, लेकिन इस दिशा में बहुत कम प्रगति हुई है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(इनपुट-आईएएनएस)