जेआरडी टाटा की Birth Anniversary पर रतन टाटा ने शेयर की पुरानी फोटो, लिखी दिल को छू लेने वाली बात

रतन टाटा (Ratan Tata) ने आज सुबह इंस्टाग्राम पर अपने गुरु जेआरडी टाटा (JRD Tata) को उनकी 117वीं जयंती (JRD Tata 117th birth anniversary) पर याद करते हुए एक पोस्ट शेयर किया.

जेआरडी टाटा की Birth Anniversary पर रतन टाटा ने शेयर की पुरानी फोटो, लिखी दिल को छू लेने वाली बात

जेआरडी टाटा की Birth Anniversary पर रतन टाटा ने शेयर की पुरानी फोटो

रतन टाटा (Ratan Tata) ने आज सुबह इंस्टाग्राम पर अपने गुरु जेआरडी टाटा (JRD Tata) को उनकी 117वीं जयंती (JRD Tata 117th birth anniversary) पर याद करते हुए एक पोस्ट शेयर किया. टाटा संस के मानद चेयरमैन ने एक पुरानी तस्वीर शेयर की जो 1992 में टाटा एस्टेट स्टेशन वैगन कार के लॉन्च समारोह में ली गई थी. उन्होंने लिखा, "जेआरडी की 117वीं जयंती पर एक और यादगार तस्वीर, एक और स्मृति."

जहांगीर रतनजी दादाभाई टाटा (Jehangir Ratanji Dadabhoy Tata) या जेआरडी का जन्म 29 जुलाई, 1904 को हुआ था. रतन टाटा ने अक्सर जेआरडी टाटा के लिए उनके सम्मान के बारे में बात की है, जिन्हें वे एक संरक्षक और एक आदर्श मानते थे. रतन टाटा ने एक बार कहा था, "जेह एक प्रिय मित्र, एक आदर्श, एक मार्गदर्शक और एक ऐसे व्यक्ति थे, जिनका मुझ पर काम और घर दोनों पर गहरा प्रभाव था." 1991 में, जेआरडी टाटा, जिन्होंने आधी सदी से अधिक समय तक टाटा समूह का नेतृत्व किया था, उन्होंने रतन टाटा को अपना उत्तराधिकारी नियुक्त किया.

आज सुबह, रतन टाटा ने "जेह के कई सपनों में से एक" के सच होने के दिन से एक याद शेयर की - जिस दिन टाटा एस्टेट स्टेशन वैगन लॉन्च किया गया था.

उन्होंने लिखा, "श्री जेआरडी टाटा ने टाटा को 'टाटा' कार बनाने का सपना देखा था. श्री सुमंत मूलगांवकर ने इस सपने को साझा किया." सुमंत मूलगांवकर को टाटा मोटर्स के वास्तुकार के रूप में जाना जाता था, जिसे पहले टाटा इंजीनियरिंग और लोकोमोटिव कंपनी (टेल्को) के नाम से जाना जाता था.

रतन टाटा ने जेआरडी टाटा के साथ फोटो शेयर करते हुए लिखा, "यह तस्वीर पुणे प्लांट में टाटा एस्टेट के लॉन्च समारोह में ली गई थी." उन्होंने आखिर में कहा, "जेह के कई सपनों में से एक हकीकत बन गया. उस दिन, टेल्को ने भी भारत के लिए एक और सपना हासिल किया."

थ्रोबैक फोटो पोस्ट किए जाने के कुछ ही मिनटों बाद ही इस पर हजारों 'लाइक' और कमेंट आने लगे. जिसमें कई लोगों ने जेआरडी टाटा को उनकी जयंती पर याद किया है.

2019 में, रतन टाटा ने एक इंस्टाग्राम पोस्ट शेयर करते हुए याद किया था, कि उनके गुरु को टेल्को के शॉप फ्लोर पर समय बिताना कितना पसंद था. रतन टाटा ने अपने नोट में कहा, "मुझे उनके साथ रहने और कार्यकर्ताओं और पर्यवेक्षकों दोनों से मिले वास्तविक प्यार और स्नेह को देखकर बहुत अच्छा लगा."

रतन टाटा ने पिछले साल जेआरडी टाटा की जयंती पर उनके साथ एक और याद साझा की थी. उन्हें एक उत्साही एविएटर के रूप में याद करते हुए, उन्होंने उस समय की तस्वीरें साझा कीं, जब उन्होंने "जेह के लिए बी1बी बॉम्बर और अंतरिक्ष यान के लिए निर्माण सुविधाओं का दौरा करने की व्यवस्था की थी."

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

भारत के दो सर्वोच्च नागरिक पुरस्कारों- पद्म विभूषण और भारत रत्न से सम्मानित जेआरडी टाटा का 89 वर्ष की आयु में 29 नवंबर, 1993 को निधन हो गया.