विज्ञापन
Story ProgressBack

कभी देखा है सफेद घड़ियाल, दुर्लभ जीव का वीडियो देख लोगों को नहीं हुआ खुद की ही आंखों पर यकीन

सोशल मीडिया पर इन दिनों एक सफेद घड़ियाल का वीडियो सामने आ रहा है, जिसे देखकर हैरानी होना लाजिमी है.

Read Time: 3 mins
कभी देखा है सफेद घड़ियाल, दुर्लभ जीव का वीडियो देख लोगों को नहीं हुआ खुद की ही आंखों पर यकीन

प्रकृति अपने अंदर कई रहस्य छिपाए बैठे हैं और जब कभी वो किसी ऐसे रहस्य पर से पर्दा उठाती है, तो उसे देखकर अपनी ही आंखों पर यकीन कर पाना मुश्किल हो जाता है. हाल ही में कुछ ऐसा ही करिश्मा देखने को मिल रहा है, जिसे देखकर आप भी हैरत में पड़ जाएंगे. दरअसल, सोशल मीडिया पर इन दिनों एक सफेद घड़ियाल का वीडियो सामने आ रहा है, जिसे देखकर हैरानी होना लाजिमी है. 

यहां देखें पोस्ट

सफेद रंग का घड़ियाल

वायरल हो रहा ये वीडियो और फोटो फ्लोरिडा के बताए जा रहे हैं, जहां  एक मशहूर मगरमच्छ पार्क 'गेटोरलैंड ऑरलैंडो' में एक दुर्लभ सफेद घड़ियाल पैदा हुआ है, जिसकी तस्वीरें और वीडियो इंटरनेट पर हवा की तरह फैल रही हैं. वीडियो में एक सफेद घड़ियाल के बच्चे को अंडे से बाहर निकलते देखा जा सकता है, जो कि बेहद दुर्लभ और बिल्कुल असाधारण है. कहा जा रहा है कि, यह दुनिया का पहला घड़ियाल है, जो कि सफेद रंग का है. 

बेबी ल्यूसिस्टिक घड़ियाल

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम पर इस पोस्ट को गेटोरलैंड ऑरलैंडो पार्क के हैंडल से शेयर किया गया है. वीडियो में दो-तीन अंडे नजर आ रहे हैं, जिनमें से कुछ में सामान्य रंग के बच्चों ने जन्म लिया है. वहीं एक अंडे में से दुर्लभ सफेद रंग का घड़ियाल निकलता नजर आ रहा है. वीडियो शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा गया है, '36 साल पहले लुइसियाना में ल्यूसिस्टिक घड़ियालों के घोंसले की खोज के बाद से इस तरह के बच्चे के जन्म का ये पहला मामला है.'

विशेष दुर्लभ जीव

बताया जा रहा है कि, ये एक प्रकार का जेनेटिक दोष होता है, जिसकी वजह से त्वचा सामान्य से हल्के रंग की हो जाती है. पोस्ट में आगे लिखा गया है, 'घड़ियालों में ल्यूसिज्म के कारण उनका रंग सफेद हो जाता है, लेकिन उनकी त्वचा पर अक्सर सामान्य रंग के धब्बे होते हैं. गहरे रंग के त्वचा के रंग के बिना, उन्हें लंबे समय तक सीधी धूप नहीं मिल सकती, क्योंकि वे आसानी से धूप से झुलस जाते हैं. एल्बिनो घड़ियालों की गुलाबी आंखों की तुलना में ल्यूसिस्टिक घड़ियालों की आंखें भी चमकदार नीली होती हैं.' वहीं इंटरनेट यूजर्स से इस दुर्लभ सफेद रंग की मादा घड़ियाल के नाम को लेकर सुझाव मांगे गए हैं. बताया जा रहा है कि, वर्तमान में दुनिया में केवल सात ही ल्यूसिस्टिक एलीगेटर जीवित हैं, उनमें से तीन गेटोरलैंड पार्क में हैं.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
ऑटो वाले ने सरपट भगाया उल्टा ऑटो, देख हक्के-बक्के रह गए लोग, बोले- मान गए जनाब
कभी देखा है सफेद घड़ियाल, दुर्लभ जीव का वीडियो देख लोगों को नहीं हुआ खुद की ही आंखों पर यकीन
महिला ने घर के बाहर Microwave का किया ऐसा इस्तेमाल, देखते ही देखते वायरल हो गया जुगाड़
Next Article
महिला ने घर के बाहर Microwave का किया ऐसा इस्तेमाल, देखते ही देखते वायरल हो गया जुगाड़
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;