विज्ञापन
This Article is From Nov 10, 2021

देश में पहली बार दिखा गुलाबी तेंदुआ, सोशल मीडिया पर वायरल हो रही फोटो

गुलाबी तेंदुआ (Pink Leopard) दक्षिण राजस्थान (Rajasthan) की अरावली पहाड़ियों में रणकपुर के एरिया में स्पॉट किया गया. वहीं क्लाउड डिसूजा की रिपोर्ट के मुताबिक इससे पहले 2012 और 2019 में दक्षिण अफ्रीका (South Africa) में गुलाबी तेंदुए देखे गए थे.

देश में पहली बार दिखा गुलाबी तेंदुआ, सोशल मीडिया पर वायरल हो रही फोटो
गुलाबी तेंदुए बेहद ही कम देखने को मिलते हैं.
नई दिल्ली:

जंगल की दुनिया सच में बेहद अनोखी होती है. यहां अलग-अलग तरह के पशु-पक्षी (Birds-Animals) रहते हैं. मगर कुछ एक जानवर इतने दुर्लभ होते हैं कि उन्हें जंगल (Forest) में खोजना तक मुश्किल हो जाता है. आमतौर पर ऐसी प्रजातियों को लुप्तप्राय मान लिया जाता है. लेकिन जब इन्हें जंगल में स्पॉट किया जाता है तो लोगों की खुशी का कोई ठिकाना नहीं रहता. इन दिनों फिर से जंगल में एक ऐसा ही जानवर दिखा, जो कि काफी वक्त से नहीं दिख रहा था. इसलिए अब ये खबर लोगों की दिलचस्पी की वजह बन गई.

एक रिपोर्ट के मुताबिक इस बार जंगल में गुलाबी तेंदुआ (Pink Leopard) दिखा, जिसके बारे में शायद ही लोगों ने सोचा हो.  यह तेंदुआ दक्षिण राजस्थान (Rajasthan) की अरावली पहाड़ियों में रणकपुर के एरिया में स्पॉट किया गया. वहीं क्लाउड डिसूजा की रिपोर्ट के मुताबिक इससे पहले 2012 और 2019 में दक्षिण अफ्रीका (South Africa) में गुलाबी तेंदुए देखे गए थे. जबकि भारत में इससे पहले साल 1910 में सफेद तेंदुआ देखा गया था, उसके बाद से नॉर्मल और काले तेंदुए ही देखने को मिल रहे थे. इस लिहाज से ये खबर काफी मायने ऱखती है.

यहां देखिए फोटो-

ये भी पढ़ें: जुड़वां बहनों ने ‘मानिके मागे हिते' सॉन्ग पर किया बेहद प्यारा डांस, सोशल मीडिया पर छाया वीडियो

रणकपुर और कुंभलगढ़ के लोगों ने भी बताया कि उन्होंने अपने इलाके में कई बार एक बड़ी बिल्ली (Big Cat) को देखा है, जो कि गुलाबी रंग की है. उदयपुर के वन्यजीव संरक्षक और फोटोग्राफर हितेश मोटवानी ने बताया कि उन्होंने ही ये तस्वीरें क्लिक की हैं. ये तस्वीरें क्लिक करने के लिए हितेश चार दिनों तक यात्रा कर रहे थे, तब जाकर उन्हें गुलाबी तेंदुआ दिखा. जेनेटिक वजह से तेंदुए का रंग गुलाबी हो जाता है. लेकिन गुलाबी तेंदुए बेहद ही कम देखने को मिलते हैं.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
खाट ऐसी कि एकसाथ आराम से बैठ सकते हैं 100 लोग, लंबाई-चौड़ाई देख रह जाएंगे दंग, बनाया अनोखा रिकॉर्ड
देश में पहली बार दिखा गुलाबी तेंदुआ, सोशल मीडिया पर वायरल हो रही फोटो
एक पैर पर किया ऐसा जबरदस्त डांस कि देखने वाले रह गए दंग, चेहरे की मुस्कान देख हर कोई हुआ इंप्रेस
Next Article
एक पैर पर किया ऐसा जबरदस्त डांस कि देखने वाले रह गए दंग, चेहरे की मुस्कान देख हर कोई हुआ इंप्रेस
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com