क्या चीज सैंडविच से हो सकता है Dementia से बचाव, रिसर्च में हुआ चौंकाने वाला खुलासा

एक रिसर्च में पता चला है कि, जो लोग नियमित रूप से चीज सैंडविच खाते हैं उनमें ब्रेन को बर्बाद कर देने वाली बीमारियां जैसे डिमेंशिया का खतरा काफी कम हो जाता है.

क्या चीज सैंडविच से हो सकता है Dementia से बचाव, रिसर्च में हुआ चौंकाने वाला खुलासा

प्रतिकात्मक फोटो.

चीज फिल सैंडविच (Sandwich) टेस्ट ही नहीं हेल्थ के लिए भी बेहतरीन है. हाल ही में हुई एक रिसर्च के अनुसार, लोगों का पसंदीदा चीज सैंडविच उन्हें उम्र बढ़ने पर होने वाली खतरनाक मेंटल डिजीज डिमेंशिया से बचा सकता है, ऐसे कहा जा रहा है. इस चौंकाने वाले रिजल्ट ने लोगों का ध्यान चीज सैंडविच की ओर खींच लिया है. The Sun की एक रिपोर्ट के अनुसार, हाल ही हुए एक रिसर्च में पता चला है कि, जो लोग नियमित रूप से चीज सैंडविच खाते हैं, उन्हें ब्रेन को बर्बाद कर देने वाली बीमारियां जैसे डिमेंशिया का खतरा काफी कम हो जाता है.

Latest and Breaking News on NDTV

टेक्यो में 1,516 लोगों पर रिसर्च

इस रिसर्च के लिए शोधकर्ताओं ने जापान की राजधानी टोक्यो में 65 से अधिक उम्र के 1,516 लोगों के स्वास्थ्य, शारीरिक गतिविधि और खाने की आदतों पर रिसर्च किया. इसमें उनकी डाइट, क्रॉनिक कंडीशन, मसल्स मास, बॉडी फैट, ब्लड प्रेशर, पिंडली की साइज, ग्रिप स्ट्रेंथ, चलने की गति, कोलेस्ट्रॉल और मेंटल कंडीशन जैसी चीजों पर नजर रखी गई. रिसर्च में शामिल 80 प्रतिशत लोगों ने दैनिक या हर दो दिन में एक बार या सप्ताह में दो बार चीज सैंडविच खाया. उनकी पसंदीदा चीज में सफेद मोल्ड पनीर, फ्रेश चीज और ब्लू मोल्ड चीज शामिल था. रिसर्च टीम ने पाया कि, जिन लोगों की डाइट में चीज शामिल है, उनका बीपी और बीएमआई थोड़ा कम था, चलने की गति तेज़ थी. चीज नहीं खाने वालों में चलने की गति धीमी, दांत कम, पिंडली छोटे और वे एनीमिया से ग्रस्त थे.

Latest and Breaking News on NDTV

और रिसर्च की जरूरत

जर्नल ‘न्यूट्रिएंट्स' में प्रकाशित रिजल्ट में रिसर्चकर्ता ने कहा, 'पिछले अध्ययनों से पता चला है कि डाइट सोयाबीन प्रोडक्ट्स, सब्जियों, समुद्री शैवाल, दूध और डेयरी उत्पादों का अधिक और अनाज उत्पादों का कम होना डिमेंशिया विकसित होने के रिस्क कम करने से जुड़ा हुआ है. इसके अलावा, दूध और डेयरी उत्पादों का अधिक सेवन अल्जाइमर के विकास के रिस्क को भी कम करता है. उन्होंने कहा कि, चीज में ब्रेन के लिए अच्छे गुण हो सकते हैं, लेकिन विशेष रूप से डिमेंशिया के विकास को रोकने में इसकी भूमिका निर्धारित करने के लिए आगे और रिसर्च की जरूरत है.

ब्रिटेन में 9,44,000 लोगों को डिमेंशिया

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

फिलहाल ब्रिटने में लगभग 9,44,000 डिमेंशिया से ग्रस्त है. विशेषज्ञों का अनुमान है कि, 2030 तक यह संख्या दस लाख से अधिक हो जाएगी. अल्जाइमर डिमेंशिया का सबसे आम रूप है और माना जाता है कि यह ब्रेन में प्रोटीन से होता है.