विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jul 30, 2023

कभी देखा है आसमान में पूरा इंद्रधनुष, ये अद्भुत Video हो रहा है वायरल

हाल ही में इंटरनेट पर इंद्रधनुष का एक वीडियो लोगों का ध्यान अपनी ओर खींच रहा है, जिसे देखकर यकीनन आपको भी अपनी आंखों पर यकीन कर पाना मुश्किल हो सकता है.

Read Time: 3 mins
कभी देखा है आसमान में पूरा इंद्रधनुष, ये अद्भुत Video हो रहा है वायरल
प्रतिकात्मक फोटो.

Rainbow Round Shape Seen In Sky: बारिश के मौसम में अक्सर इंद्रधनुष देखने को मिलता है. आपने भी अपने बचपन से लेकर आजतक कभी न कभी इंद्रधनुष यानी रेनबो को तो देखा ही होगा. अलग-अलग रंगो से बना ये इंद्रधनुष पल भर हर किसी का ध्यान अपनी ओर खींच ही लेते हैं. अब तक लोगों ने सेमी सर्कल में ही इंद्रधनुष देखा होगा. अक्सर बच्चों की ड्राइंग में भी सेमी सर्कल रेनबो ही दिखाई देते हैं, लेकिन हाल ही में वायरल एक वीडियो में इस भ्रम को भी तोड़ दिया है. वीडियो में आपको सेमी सर्कल में नहीं बल्कि गोल इंद्रधनुष दिखाई देगा, जिसे देखकर आपको भी अपनी आंखों पर यकीन कर पाना मुश्किल हो सकता है.

यहां देखें वीडियो

अगर आपको भी लगता है कि, इंद्रधनुष सेमी सर्कल में होता है, तो आपको भी इस वीडियो को जरूर देखना चाहिए. दरअसल, आसमान में दिखाई देने वाले इंद्रधनुष असल में गोल होते हैं, लेकिन ये अक्सर आधे ही नजर आते हैं. हाल ही में सोशल मीडिया पर गोल इंद्रधनुष का एक वीडियो लोगों को हैरान कर रहा है. वीडियो को देख चुके लोग पूछ रहे हैं कि, क्या ये सच में असली रेनबो है. दरअसल, बारिश में अक्सर रिफ्लेक्शन में कमी के कारण ये सिर्फ आधे नजर आते हैं. आपको जानकर हैरानी होगी कि, जमीन पर अक्सर इंद्रधनुष आधा ही दिखाई पड़ता है, लेकिन अगर हवाई जहाज से देखा जाए तो इंद्रधनुष गोल ही नजर आएगा.

नासा की मानें तो इस रिफ्लेक्शन को ग्लोरी कहा जाता है. दरअसल, जमीन पर रिफ्लेक्शन धरती पर समाने के कारण ये हमें सिर्फ आधा ही नजर आता है, लेकिन अगर ऊंचाई से देखा जाये तो आसमान में ये पूरा गोल नजर आएगा. 5 दिन पहले इंस्टाग्राम पर शेयर किए गए इस वीडियो को अब तक 15 लाख 12 हजार से भी ज्यादा लोग लाइक कर चुके हैं. वीडियो को देख चुके कुछ यूजर्स इस पर आश्चर्य भी जता रहे हैं. एक यूजर ने लिखा, आजतक उनका जीवन छलावे में बीत रहा था. एक अन्य यूजर ने लिखा, 'ये तो किसी दरवाजे की तरह नजर आ रहा है.' तीसरे यूजर ने लिखा, 'क्या वाकई ये सच है? इंद्रधनुष गोल होता है?'


ये भी देखें- ना रॉकी नया, ना रानी, करण जौहर लाए कहानी वही पुरानी | Alia Bhatt | Ranveer Singh

डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
'तेंगे तेंगे' बॉय ने चाहत फतेह अली खान के साथ गाया 'बदो बदी', वीडियो हुआ वायरल, Millions में पहुंचे व्यूज
कभी देखा है आसमान में पूरा इंद्रधनुष, ये अद्भुत Video हो रहा है वायरल
हीरो हेयर कट के चक्कर में बालों में लगवा ली आग, डर से उछल-कूद करता दिखा कस्टमर, लोग बोले- घोस्ट राइडर बना दिया
Next Article
हीरो हेयर कट के चक्कर में बालों में लगवा ली आग, डर से उछल-कूद करता दिखा कस्टमर, लोग बोले- घोस्ट राइडर बना दिया
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;