समंदर के तट पर मिली ‘जलपरी’ को देख लोगों के उड़े होश, वैज्ञानिकों ने किया चौंकाने वाला खुलासा

कथित तौर पर ये जलपरी पापुआ न्यू गिनी के एक समुद्र तट पर बहकर आ गई थी. न्यू आयरलैंडर्स ओनली नाम के फेसबुक अकाउंट से इस जलपरी सी दिखने वाली जीव की तस्वीरें शेयर की गई है.

समंदर के तट पर मिली ‘जलपरी’ को देख लोगों के उड़े होश, वैज्ञानिकों ने किया चौंकाने वाला खुलासा

समंदर के तट पर मिली ‘जलपरी’

पापुआ न्यू गिनी के एक समुद्र तट पर मिली एक अजीब सी मरमेड यानी ‘जलपरी' ने वैज्ञानिकों के बीच उत्सुकता बढ़ा ही है. कथित तौर पर ये जलपरी पापुआ न्यू गिनी (Papua New Guinea) के एक समुद्र तट पर बहकर आ गई थी. न्यू आयरलैंडर्स ओनली नाम के फेसबुक अकाउंट से इस बिल्कुल जलपरी सी दिखने वाली जीव की तस्वीरें शेयर की गई है.

जलपरी जैसा अजीब, पीला और सड़ा हुआ पिंड 20 सितंबर को पापुआ न्यू गिनी के बिस्मार्क सागर में सिम्बरी द्वीप पर लोगों को मिला था. विशेषज्ञ इसकी रियल नेचर के बारे में निश्चित नहीं हैं, लेकिन उनका मानना ​​है कि यह कोई समुद्री जीव है. लाइव साइंस के अनुसार, इसे ग्लोबस्टर (globster) के रूप में जाना जाता है, एक अज्ञात ऑर्गेनिक मास जो तट पर बह जाता है. एनआईओ के प्रतिनिधियों ने लाइव साइंस को बताया कि इन रहस्यमय जीवों की उत्पत्ति का पता लगाना कठिन है क्योंकि उसका अधिकांश हिस्सा सड़ चुका है और अधिकांश शरीर के गायब हिस्से हैं जो समुद्र में गिर गए हैं.

एनआईओ के प्रतिनिधियों ने बताया कि लाश के आकार और वजन के बारे में कोई जानकारी नहीं है क्योंकि स्थानीय लोगों द्वारा इसे दफनाने से पहले इसे ठीक से मापा नहीं गया था. वहीं किसी ने भी डीएनए नमूने एकत्र नहीं किए, जिससे उचित पहचान लगभग असंभव हो गई है.

हो सकती है कोई व्हेल या डॉल्फ़िन!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ऑस्ट्रेलिया में जेम्स कुक यूनिवर्सिटी की पर्यावरण वैज्ञानिक हेलेन मार्श ने लाइव साइंस को बताया कि यह एक समुद्री स्तनपायी जैसा दिखता है. स्कॉटलैंड में सेंट एंड्रयूज विश्वविद्यालय के समुद्री स्तनपायी विशेषज्ञ साशा हुकर ने इसे और सीमित कर दिया. उन्होंने लाइव साइंस को बताया, यह मुझे बहुत विघटित सीतासियन जैसा दिखता है. उन्होंने कहा, सीतासियन या व्हेल और डॉल्फ़िन को इस रंग में बदलने के लिए जाना जाता है जब उनकी त्वचा गिर जाती है.