'MP अजब है, सबसे गजब है' रायसेन में 24 घंटे का 'ई-उपवास', मोबाइल फोन को नहीं लगाएंगे हाथ!

मध्य प्रदेश के रायसेन जिले के बेगमगंज में जैन समाज ने आज इंटरनेट मुक्त 'उपवास' रखकर एक अनोखी पहल की है, आजकल युवा, महिलाएं और पुरुष मोबाइल पर ऑनलाइन रहते हैं, ऐसी स्थिति में इस तरह का उपवास वाकई देखने लायक है.

'MP अजब है, सबसे गजब है' रायसेन में 24 घंटे का 'ई-उपवास', मोबाइल फोन को नहीं लगाएंगे हाथ!

इस उपवास के बारे में आपने सुना है क्या ? मोबाइल को नहीं लगा सकते हाथ, ऐसे हैं नियम

मध्य प्रदेश के रायसेन जिले के बेगमगंज में जैन समाज ने पीयूष पर्व पर इंटरनेट मुक्त उपवास रखकर एक अनोखी पहल की है. जैन समाज का कहना है कि, ये इंटरनेट की लत छुड़ाने का एक तरीका है. जैन समाज इसे इंटरनेट मुक्त 'उपवास' कहा रहा हैं, यानी कि वह उपवास जो कोई लत छुड़वाने के लिए रखा जाए. पीयूष पर्व के चलते जैन धर्म के उपवास चल रहे हैं. आज जैन समाज के अध्यक्ष अक्षय जैन के आव्हान पर उपवास रखा गया है. यह उपवास 24 घंटे का इंटरनेट मुक्त उपवास है, क्योंकि आजकल के बच्चे, युवा, महिलाएं काफी ऑनलाइन रहते हैं.

इस उपवास की नगर में चर्चा हो रही है. कुछ लोग बोल रहे हैं कि अब हम भी महीने में एक बार ई उपवास करेंगे. इस उपवास को डिजिटल फास्टिंग नाम दिया गया है. इस पर जैन समाज के अध्‍यक्ष अक्षय जैन कहते हैं कि, युवाओं में या लोगों में जो लत लगी वो इतनी जल्दी नहीं जाएगी, इसीलिए यह पहल की गई है. इस आदत पर काबू पाने के लिए धीरे-धीरे इसे नियंत्रित करना होगा. इसके लिए लोगों को अपने मोबाइल मंदिर में 24 घंटे के लिए बंद करके छोड़ना होगा. 

उन्होंने आगे कहा कि, आज के समय में ज्यादातर लोगों को सोशल मीडिया, ऑनलाइन गेमिंग और पॉर्नोग्राफी की लत लगी हुई हैं, इसीलिए हमनें यह पहल की हैं. इस उपवास के दौरान आपको मोबाइल फोन, लैपटॉप ओर टीवी जैसी चीजों से दूरी बनाकर असली दुनिया का अनुभव लेना होता है. इस अनोखे उपवास का एक मात्र उद्देश्य यही है कि लोग अपने मोबाइल की लत को कैसे छोड़ सकते हैं.
 

* ""VIDEO: लड़की के कान को बिल समझ घुस गया सांप, चिमटे से निकालता दिखा डॉक्टर
* 'Video:''5000 चोरी की कारें, 3 पत्नियां और बेहिसाब दौलत ये है देश के सबसे बड़े चोर की लाइफस्टाइल
* "हरियाणवी गाने पर ठुमके लगाते गर्दा उड़ा रही थीं 'आंटी' तभी फैल गया रायता!

* "'कांच के ग्लास में मुंह डाल एक सांस में गट-गट पानी पी गया सांप, Video देख सिहर जाएंगे आप'

* ""कोल्हापुर में मरीज के लिए 'देवदूत' बना डॉक्टर, इस तरह मिली दूसरी जिंदगी, देखें VIDEO''

देखें वीडियो-कैमरे में कैद : नोएडा की सोसायटी की लिफ्ट में पालतू कुत्ते ने किया शख्स पर हमला

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com