दिल का कुछ हिस्सा बिकने को तैयार, 'आइलैंड ऑफ लव' पर लगी लव बर्ड्स की लाइन, ये है कीमत

Heart Shape Islands: 'आइलैंड ऑफ लव' नाम का ये आइलैंड कपल्स के लिए बेहद खास है. क्रोएशिया के इस अनोखे दिल के आकार के द्वीप का एक हिस्सा, जिसे पर्यटक 'आइलैंड ऑफ लव' कहते हैं, को बेचा रहा है.

दिल का कुछ हिस्सा बिकने को तैयार, 'आइलैंड ऑफ लव' पर लगी लव बर्ड्स की लाइन, ये है कीमत

Island of Love lists for sale: फरवरी को प्यार का महीना भी कहा जाता है, जो लव वर्ड्स के लिए किसी त्योहार से कम नहीं होता. अक्सर लोग फरवरी के महीने में अपने हमसफर के साथ ऐसी जगहों पर जाना पसंद करते हैं, जो उनकी इस खूबसूरत सी ट्रिप को और भी ज्यादा स्पेशल व यादगार बना दे. एक ऐसी ही जगह के बारे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं, जिसे देखकर आप भी अपना दिल हार बैठेंगे. ये एक हार्ट शेप द्वीप है. इस 'दिल' के आकार के द्वीप को प्रकृति ने हमें दिया है, जो कि क्रोएश‍िया में है. वेलेंटाइन डे के इस स्पेशल महीने में इस द्वीप से जुड़ी एक खबर सामने आ रही है. दरअसल, क्रोएशिया के इस अनोखे दिल के आकार के द्वीप का एक हिस्सा, जिसे पर्यटक 'आइलैंड ऑफ लव' कहते हैं, को बेचा रहा है, जिसकी कीमत लगभग 11 मिलियन डॉलर (लगभग 91 करोड़ रुपये) लगाई गई है.

'आइलैंड ऑफ लव' नाम का क्रोएशिया का ये आइलैंड कपल्स के लिए बेहद खास है. यहां आम लोगों के अलावा मशहूर सेलिब्रिटीज हर साल छुट्टियां मनाने आते रहते हैं, लेकिन अब इस आइलैंड का एक ह‍िस्‍सा बेचा जा रहा है, जिसे आप भी खरीद सकते हैं और वैलेंटाइन डे के मौके पर अपने किसी प्रियजन को दे सकते हैं.

न्यूयॉर्क पोस्ट के अनुसार, स्थानीय रूप से ये गैलेसनजक के रूप में जाना जाता है. आइलैंड ऑफ लव एड्रियाटिक सागर के पासमैन किनारे पर स्‍थ‍ित‍ है. दुनियाभर के तमाम सेलिब्रिटी अपने पूरे पर‍िवार के साथ यहां आते हैं और छुट्टियां इंज्वॉय करते हैं. मशहूर गायक बियॉन्से, जेफ बेजोस और माइकल जॉर्डन सहित कई प्रसिद्ध हस्तियां यहां आते रहते हैं. बियॉन्से ने अपने 39वें जन्मदिन की पार्टी इसकी आइलेट पर रखी थी. वह हर साल कई दिनों या हफ्तों तक यहां रहने आती हैं. माइकल जॉर्डन पिछले साल यहां थे. मशहूर उद्योगपत‍ि जेफ बेजोस भी यहां छुट्टियां मनाने आते रहते हैं.

आउटलेट के अनुसार, आइलैंड पर कोई होटल, विला या रेस्तरां नहीं हैं पर भीषण गर्मी के महीनों में यह स्‍वर्ग की तरह लगता है. शायद इसीलिए सेलिब्रिट‍ीज को भी यह बेहद पसंद आती है.जमीन के मालिक के प्रतिनिधि सिल्वेस्ट्रो कार्डम के मुताबिक, बिक्री से मिला पैसा यहां के स्‍थानीय लोगों का जीवन स्‍तर सुधारने पर खर्च किया जाएगा, इसलिए लगभग एक त‍िहाई द्वीप बिक्री के लिए खोल दिए गए हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

लव आइलैंड को क्रोएश‍िया के सबसे खूबसूरत आइलैंड में से एक माना जाता है. पोस्ट के अनुसार, इसे यात्रा के लिए 'सर्वश्रेष्ठ' सूचियों में से कई में शामिल किया गया है. 2019 में ज़दर विश्वविद्यालय में पुरातत्व विभाग के वैज्ञानिकों ने पाया कि 7,000 साल से पहले भी वहां लोग रहते थे. कार्डम ने बताया कि, यह आइलैंड 10 एकड़ में फैला हुआ है. जब से यह खबर फैली है कि इसका एक ह‍िस्‍सा बिकने वाला है तमाम लोग हर दिन फोन कर रहे हैं. कई सेलिब्रिटी इसकी मुंहमांगी कीमत भी देने को तैयार हैं. इस आइलेट पर और उसके आसपास हर साल दस लाख से अधिक लोग आते हैं. इसकी लोकप्र‍ियता काफी ज्‍यादा है.