आखिर यह पनामा लीक्स है क्या बला - आइए समझें एक पांच साल के बच्चे की नज़र से...

आखिर यह पनामा लीक्स है क्या बला - आइए समझें एक पांच साल के बच्चे की नज़र से...

प्रतीकात्मक तस्वीर

इस हफ्ते की शुरूआत पनामा लीक्स के साथ हुई जिसमें दुनिया भर के कई बड़े नेताओं समेत नामी हस्तियों के नाम शामिल हैं। आइसलैंड के प्रधानमंत्री सिंगमंडर गुनलॉगसन से लेकर पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज़ शरीफ और बॉलीवुड सुपरस्टार अमिताभ बच्चन जैसे लोगों के नाम पनामा की एक कंपनी के गोपनीय दस्तावेज़ों में सामने आए हैं। कहा जा रहा है कि इन लोगों ने पनामा की इस कंपनी से offshore सर्विस ली हैं जो इनके लिए मुसीबत की वजह बन सकती है। अब सवाल यह है कि आखिर से ऑफशोर सर्विस है क्या और इसे इस्तेमाल करने वालों ने ऐसा क्या गलत किया कि आइसलैंड के प्रधानमंत्री को इस्तीफा देना पड़ गया।

सोशल न्यूज़ नेटवर्किंस साइट रेडिट के एक यूज़र डैन ग्लीसैक ने इस पूरे मसले को एक पांच साल के बच्चे के नज़रिए से समझाने की कोशिश की है। उन्होंने मामला कुछ यूं समझाया -

आपको पॉकेट मनी मिलती है जिसे आप अपने गुल्लक में जमा करते हैं। इस गुल्लक को आपकी मम्मी अलमारी के ऊपर रखती हैं और कभी कभार उसे चेक भी करती हैं ताकि उन्हें पता लग सके की आपने कितना पैसा जमा किया और क्या खर्च किया।

अब एक दिन आपको लगता है कि 'भला मम्मी आपके जमा किया पैसों को क्यों देखे।' तो आप अपने पड़ोस में जॉनी के घर जाते हैं और उसके कमरे में अपना एक एक्सट्रा गुल्लक रख देते हैं। उस पर आप अपना नाम भी लिख देते हैं और जॉनी की अलमारी में गुल्लक को रख देते हैं। जॉनी की मम्मी व्यस्त रहती हैं इसलिए उन्हें इस गुल्लक के बारे में कुछ नहीं पता होता है। यानि गुल्लक रखने के लिए जॉनी का घर एकदम सही जगह है क्योंकि उसके बारे में वहां किसी को पता भी नहीं चलेगा।

अब इलाके के बाकी बच्चे भी अपनी एक्सट्रा गुल्लक को जॉनी के घर पर ही रखने लगते हैं। उन्हें इससे ज्यादा अच्छी गुप्त जगह और कोई नहीं लगती। अब जॉनी की अलमारी अपने पड़ोस के बच्चों की गुल्लक से भरी रहती है। लेकिन एक दिन....जॉनी की मम्मी की नज़र अलमारी में रखे गुल्लकों पर पड़ जाती है और वह बहुत नाराज़ होती हैं। वह सारे बच्चों की माओं को खबर कर देती हैं।

यहां गौर करने वाली बात यह है कि कोई जरूरी नहीं की हर बच्चे ने किसी गलत भावना से ही इस गुल्लक को जॉनी के घर में छुपाया हो। एरिक का बड़ा भाई हमेशा उसकी पिगी बैंक से पैसे चुरा लेता है इसलिए उसने जॉनी के घर में अलग से गुल्लक रखा। टिमी अपनी मां के जन्मदिन के लिए अलग से पैसे बचाना चाहता था ताकि वह उन्हें कोई तोहफा दे सके। इसलिए उसने जॉनी के घर का आसरा लिया। हालांकि कुछ बच्चों ने गलत वजह से भी यह काम किया। जैसे जैकब अपने दोस्तों के पैसे चुराकर इस गुल्लक में रखता था। मायकल अपनी मां के पर्स से पैसे चुराता था। बॉबी बहुत मोटा हो रहा था और उसके मम्मी पापा ने उसे डायट पर रखा था इसलिए वह पैसे चुराता था ताकि चुपके चुपके कैंडी या चॉकलेट खरीद सके।

पनामा लीक्स भी ऐसा ही कुछ मामला है। कई बड़े लोगों ने पनामा में जॉनी के घर पर अपना अपना गुल्लक छुपा कर रखा है। आज सबकी मांओं को पता चल गया है। बहुत जल्द हमें पता चल जाएगा की इनमें से किस ने गलत वजह से पैसा रखा और किस ने सही कारण से। फिलहाल मुसीबत में सभी लोग हैं क्योंकि वजह कोई भी हो ऐसी बात को रहस्य रखना नियम के खिलाफ है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इसलिए भारत के पसंदीदा कलाकार अमिताभ बच्चन भी मुसीबत में हैं। हालांकि उन्होंने अपने ऊपर लगे इस आरोप को पूरी तरह गलत बताया है लेकिन देखना होगा कि क्या वाकई में उन्होंने जॉनी के घर का आसरा लिया था, अगर हां तो क्यों...