विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Feb 09, 2023

लॉटरी ने एक झटके में बदल दी किस्मत! बना 6000 करोड़ रुपये से अधिक का मालिक

Overnight Billionaire: किस्मत कब और कहां अपना खेल दिखा दे कहा नहीं जा सकता. जब ये किस्मत इंसान के पक्ष में बोलती है तो 'ऊपर वाला जब भी देता, देता छप्‍पर फाड़कर' वाली कहावत सच हो जाती है. ठीक उसी तरह जिस तरह इस अमेरिकी शख्‍स की किस्मत ने इसे छप्पर फाड़ कर दिया.

लॉटरी ने एक झटके में बदल दी किस्मत! बना 6000 करोड़ रुपये से अधिक का मालिक
प्रतीकात्मक चित्र

Lottery News of America: कहते हैं कि जब ऊपर वाला देता है तो छप्पर फाड़ कर देता है. यह कहावत अमेरिका के एक शख्स पर बिल्कुल ठीक बैठ रही है. हाल ही में अमेरिका (America) के एक शख्स के साथ कुछ ऐसा हुआ है, जिसके चलते रातोंरात उसकी किस्मत चमक गई. दरअसल, इस युवक को लॉटरी का एक ऐसा टिकट हाथ लगा है, जिसने उसकी किस्मत ही बदल कर रख दी. बताया जा रहा है कि, लॉटरी के टिकट पर दांव लगाकर एक शख्‍स ने एक झटके में 6 हजार करोड़ रुपए से ज्‍यादा की धनराशि अपने नाम कर ली. अमेरिका के लॉटरी इतिहास में यह अब तक का सबसे बड़ा जैकपॉट है.

एबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक, लॉटरी की इनामी राशि का विकल्‍प अगर कोई शख्‍स एक ही बार में चुनता है, तो उसे 3,369 करोड़ रुपए मिलेंगे. यानी एक ही बार में उसे इतने रुपए का भुगतान हो जाएगा. हालांकि, कई साल तक इंस्टॉलमेंट में पैसे लेने का विकल्प चुनने पर उसे 62,43 करोड़ रुपये मिलेंगे. हालांकि, अब तक विजेता शख्‍स की पहचान सार्वजनिक नहीं की गई है. 

बता दें कि, पॉवरबाल जैकपॉट के इतिहास में सबसे बड़ी इनामी राशि 16880 करोड़ रुपए है, जिसे 7 नवम्‍बर 2022 को कैलिफोर्निया के रहने वाले एक शख्‍स ने जीता था. पॉवरबाल जैकपॉट प्राइज के तहत अब तक की पांचवी सबसे बड़ी राशि वाशिंगटन के रहने वाले एक शख्‍स ने अपने नाम की है. कहा जा रहा है कि यह नौवीं सबसे बड़ी इनामी राशि है, जो अमेरिका के लॉटरी जैकपॉट इतिहास में दर्ज है. वहीं इससे पहले 19 नवम्‍बर 2022 को लॉटरी जैकपॉट का विनिंग अमाउंट 768 करोड़ रुपए था.

यूं तो पावरबॉल जैकपॉट की लॉटरी को अब तक की सबसे बड़ी लॉटरी माना जा रहा है. हाल ही में खुले जैकपॉट के तहत विनिंग नंबर्स 5,11, 22, 23 और 69 और 7 थे. ये पांचों नंबर जिस शख्स के व्‍हाइट बॉल्‍स पर मैच हुए उसे 8 करोड़ रुपए की इनामी राशि से मिलेगी. वहीं अगर जीती हुई इस राशि को 29 साल की बड़ी अवधि में किस्तों के जरिए लिया जाए तो विजेता को पूरे 16,600 करोड़ रुपये मिलेंगे. बताया जा रहा है कि, इन टिकट में से तीन न्‍यूयॉर्क में और दो मिशीगन में बेचे गए. इससे पहले पावरबॉल जैकपॉट ने साल 2016 में 13,000 करोड़ रुपये की लॉटरी का ऐलान किया था.

अब तक पॉवरबॉल जैकपॉट से कुछ लोग मालामाल हुए हैं. 5 जनवरी 2022 को कैलिफोर्निया और विस्‍कॉनिसन के दो लोगों ने 5235 करोड़ रुपए की जैकपॉट राशि जीती थी. 14 फरवरी 2022 को अमेरिका के कनेटिकट में 1533 करोड़ रुपए जीते गए थे. 27 अप्रैल 2022 को 3900 करोड़ रुपए की जैकपॉट राशि एरिजोना में रहने वाले एक शख्‍स ने जीती थी. 29 जून 2022 को वर्मोंट में जैकपॉट राशि 3000 करोड़ रुपए की थी. 3 अगस्‍त 2022 को 1700 करोड़ रुपए से ज्‍यादा की इनामी राशि पेन्सिलवेनिया के रहने वाले एक शख्‍स ने जीती थी. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
कार हादसे में खोया बॉयफ्रेंड, अब भूत से शादी कर रही ताइवानी महिला, वजह जानकर नम हो जाएंगी आंखें
लॉटरी ने एक झटके में बदल दी किस्मत! बना 6000 करोड़ रुपये से अधिक का मालिक
जाको राखे साइयां, मार सके ना कोई...2 सेकंड की देरी और बच गई जान
Next Article
जाको राखे साइयां, मार सके ना कोई...2 सेकंड की देरी और बच गई जान
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;