यह ख़बर 15 सितंबर, 2013 को प्रकाशित हुई थी

अम्मा कैंटीन के बाद अब अम्मा मिनरल वाटर

जयललिता का एक फाइल फोटो।

खास बातें

  • तमिलनाडु की मुख्यमंत्री जे. जयललिता ने रविवार को अम्मा मिनरल वाटर का शुभारंभ किया। प्रति लीटर 10 रुपये मूल्य पर बोतल में मुहैया होने वाले पानी के लिए जल संयंत्र परिवहन विभाग ने लगाया है।
चेन्नई:

तमिलनाडु की मुख्यमंत्री जे. जयललिता ने रविवार को अम्मा मिनरल वाटर का शुभारंभ किया। प्रति लीटर 10 रुपये मूल्य पर बोतल में मुहैया होने वाले पानी के लिए जल संयंत्र परिवहन विभाग ने लगाया है।

मिनरल वाटर से पहले राज्य सरकार ने रियायती दर पर खाना मुहैया कराने के लिए अम्मा कैंटीन की शुरुआत की और इसके अलावा सहकारी दुकानों से चावल और सब्जियां मुहैया कराने की भी व्यवस्था कर चुकी है। तमिलनाडु सरकार ने हाल ही में 60 रुपये प्रति किलो इमली बेचने की घोषणा की है।

जयललिता ने सचिवालय से वीडियो कान्फ्रेंसिंग के जरिए यहां के समीपवर्ती गुम्मुदीपुंडी में रोजाना 300,000 लीटर क्षमता वाले जल संयंत्र का उद्घाटन किया। उन्होंने परिवहन मंत्री वी. सेंथिल बालाजी से 10 रुपये में एक बोतल पानी भी खरीदा।

सरकार के मुताबिक, नौ और जिलों में ऐसे ही जल संयंत्र लगाए जाएंगे। सरकार ने कहा कि रेलवे एक लीटर पानी 15 रुपये में बेच रही है और निजी क्षेत्र इसे 20 रुपये पर बेच रहे हैं। अम्मा मिनरल वाटर बस अड्डों और लंबी दूरी की बसों में बेचा जाएगा।

मिनरल वाटर से पहले राज्य के कई नगरीय क्षेत्रों में अम्मा कैंटीन की शुरुआत की जा चुकी है। इस तरह की कैंटीन में रियायती दर पर खाना जैसे इडली, पोंगल और विभिन्न प्रकार के चावल, सांबर, दही और नींबू मिलते हैं।

जहां प्रति इडली की कीमत एक रुपये रखी गई है, वहीं पोंगल/सांबर/नींबू/करी पाउडर चावल 5 रुपये प्रति प्लेट में बेचा जा रहा है। दही-चावल की कीमत 3 रुपये प्रति प्लेट है।

जयललिता ने घोषणा की है कि अम्मा कैंटीनों में शीघ्र ही शाम के समय दाल या कोरमा के साथ दो चपाती 3 रुपये में बेचा जाएगा।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

वर्तमान में अम्मा कैंटीन चेन्नई, मदुरै, तिरुचि, कोयंबटूर, तिरुनवेली, सलेम, तिरुपुर, तूतीकोरिन, वेल्लौर और इरोडे में चल रही हैं।