नासा ने शेयर की मंगल ग्रह की चौंका देने वाली तस्वीर, देखकर लोगों ने पूछा- यहां कब पहुंचे एलियन ?

नासा ने कैप्शन में खुलासा किया कि एक बड़ा गड्ढा एक दूसरे चट्टानी बेसिन के भीतर बैठता है, जिसे "एयरी क्रेटर" नामित किया गया है. इसने समझाया कि हवादार क्रेटर ने मूल रूप से लाल ग्रह के लिए शून्य-देशांतर को परिभाषित किया था.

नासा ने शेयर की मंगल ग्रह की चौंका देने वाली तस्वीर, देखकर लोगों ने पूछा- यहां कब पहुंचे एलियन ?

नासा ने शेयर की मंगल ग्रह की चौंका देने वाली तस्वीर

यूएस नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (NASA) ने सोमवार को मंगल ग्रह के क्रेटर (Mars crater) की एक आश्चर्यजनक तस्वीर जारी की, जिसने लोगों को पूरी तरह से हैरान कर दिया है. अंतरिक्ष एजेंसी ने इंस्टाग्राम इमेज के कैप्शन में लिखा, "मार्टियन क्रेटर मौके को चिह्नित करता है."

नासा ने मार्स टोही ऑर्बिटर पर उच्च-रिज़ॉल्यूशन इमेजिंग साइंस एक्सपेरिमेंट (HiRISE) का उपयोग करके छवि को कैप्चर किया. सोशल मीडिया पोस्ट में, इसने अपने फॉलोअर्स को बताया कि वे मंगल ग्रह पर 0° देशांतर देख रहे हैं, जो कि लाल ग्रह पर ग्रीनविच वेधशाला के समकक्ष है.

नासा ने कैप्शन में लिखा, "नक्शा यहां 50 सेंटीमीटर (19.7 इंच) प्रति पिक्सेल के पैमाने पर पेश किया गया है." नीचे दी गई छवि पर एक नज़र डालें:

शेयर किए जाने के बाद से, पोस्ट को 449,000 से अधिक लाइक्स मिल चुके हैं. कई इंस्टाग्राम यूजर्स ने कमेंट सेक्शन में अपना डर जताया. एक यूजर ने लिखा, 'मंगल पर एलियन फुटप्रिंट जैसा दिखता है. दूसरे ने लिखा, "ईश्वर की सारी रचना सुंदरता को समाहित करती है और ब्रह्मांड कोई छूट नहीं है," तीसरे यूजर ने लिखा, "कुछ शानदार जो आपको अवाक छोड़ देता है !!!"

मंगल की मंत्रमुग्ध करने वाली छवि पर नासा ने कैप्शन में खुलासा किया कि एक बड़ा गड्ढा एक दूसरे चट्टानी बेसिन के भीतर बैठता है, जिसे "एयरी क्रेटर" नामित किया गया है. इसने समझाया कि हवादार क्रेटर ने मूल रूप से लाल ग्रह के लिए शून्य-देशांतर को परिभाषित किया था, हालांकि, वैज्ञानिकों ने ग्रह की सतह की अधिक विस्तृत छवियों को कैप्चर करना शुरू कर दिया, उन्हें अधिक सटीक मार्कर की आवश्यकता थी. इसलिए, अंतरिक्ष एजेंसी ने छोटे क्रेटर को नामित किया - जिसे एयरी -0 (शून्य) कहा जाता है - क्योंकि यह मौजूदा मानचित्रों को बदलने के लिए प्राइम मेरिडियन है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

आलिया रणबीर के मेहंदी समारोह में पहुंचे थे ये मेहमान