सड़क किनारे बैठकर सारंगी बजा रहा था संगीतकार, लोकगायकों की ऐसी दशा देख भावुक हुए लोग, सरकार से की ये अपील

एक ट्विटर यूजर अमित आनंद बिवलकर (@BIVALKAR) ने एक वीडियो शेयर किया जिसमें एक संगीतकार फुटपाथ पर बैठकर सारंगी (Sarangi) को खूबसूरती से बजाते हुए दिखाया गया है.

सड़क किनारे बैठकर सारंगी बजा रहा था संगीतकार, लोकगायकों की ऐसी दशा देख भावुक हुए लोग, सरकार से की ये अपील

सड़क किनारे बैठकर सारंगी बजा रहा था संगीतकार, लोकगायकों की ऐसी दशा देख भावुक हुए लोग

भारत में लोक कलाकारों (folk artists) की समृद्ध विविधता है जो संगीत और नृत्य जैसे क्षेत्रों में उत्कृष्ट प्रदर्शन करते हैं. अक्सर ये कलाकार राज्य समर्थन, संरक्षण और सार्वजनिक सराहना की कमी से पीड़ित होते हैं. कई गायकों और नर्तकियों को अक्सर सार्वजनिक स्थानों पर प्रदर्शन करना पड़ता है और अपना जीविकोपार्जन करने के लिए भीख मांगकर गुज़ारा करना पड़ता है.

इस हफ्ते की शुरुआत में, एक ट्विटर यूजर अमित आनंद बिवलकर (@BIVALKAR) ने एक वीडियो शेयर किया जिसमें एक संगीतकार फुटपाथ पर बैठकर सारंगी (Sarangi) को खूबसूरती से बजाते हुए दिखाया गया है, वहीं एक छोटा बच्चा उसके बगल में खड़ा है. वीडियो रिकॉर्ड कर रही एक महिला सारंगी की मधुर धुनों पर गाती है. इस क्लिप को साझा करते हुए, @BIVALKAR ने कहा कि वीडियो अश्विनी भिडे देशपांडे द्वारा लिया गया था, जो एक जाने माने हिंदुस्तानी शास्त्रीय संगीत गायक हैं.

देखें Video:

कमेंट में, कई लोगों ने अनाम सारंगी वादक की प्रतिभा की सराहना की और देश में प्रतिभाशाली लेकिन कम संसाधनों वाले लोक कलाकारों की दुर्दशा पर भी प्रकाश डाला.

एक ट्विटर यूजर ने लिखा, “वह स्ट्रीट परफॉर्मर्स के समुदाय से लगता है, जो मनोरंजन के नए रूपों के आगमन के कारण दोनों को पूरा करने के लिए संघर्ष कर रहे हैं. काश उनके पास अपने कौशल को सुधारने और आधुनिक समय में अपनी कला के माध्यम से जीवन यापन करने के लिए संसाधन होते."

दूसरे ने लिखा, "किसी एक संगीत वाद्ययंत्र में महारत हासिल करने के लिए वर्षों के अभ्यास और बहुत अधिक समर्पण की आवश्यकता होती है. जिस सहजता से वह वाद्य यंत्र बजा रहा है, उसे सुनने में आनंद आता है. आशा है कि सरकार उनका और उनके परिवार का समर्थन करेगी और सबसे जरूरी उनकी कला का समर्थन करेगी.
 

Video: कर्नाटक में खतरनाक स्टंट करते हुए घायल हुए 2 नाबालिग युवक, पुलिस ने दर्ज किया केस

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com