यह ख़बर 14 मार्च, 2014 को प्रकाशित हुई थी

होमी भाभा का बंगला 250-275 करोड़ रुपये में बिकने को तैयार

डॉक्टर होमी जहांगीर भाभा की फाइल तस्वीर

मुंबई:

दक्षिण मुंबई के मालाबार हिल क्षेत्र स्थित प्रसिद्ध बंगला 'मेहेरंगीर' बिकने के लिए तैयार है। आधार मूल्य पर बिक्री से 250 से 275 करोड़ रुपये प्राप्त हो सकते हैं। यह बंगला परमाणु कार्यक्रम के जनक होमी भाभा के परिवार का था।

नेशनल सेंटर फॉर परफॉर्मिंग आर्ट्स (एनसीपीए) ने 1,593 वर्ग मीटर जमीन पर बने बंगले को खरीदने के इच्छुक लोगों को आंमत्रित करने के लिए सार्वजनिक नोटिस जारी किया है। इस जमीन की कीमत 1.45 लाख रुपये प्रति वर्ग फुट की दर से लगने की संभावना है, जिससे यह आज की तारीख में सबसे महंगा जमीन सौदा होगा।

इससे पहले, स्टैनचार्ट तथा एचएसबीसी के स्वामित्व वाले ब्रीच कैंडी स्थित बिशपगेट बंगले के लिए पेनिनसुला प्रोपर्टी ने 91,000 रुपये प्रति वर्ग फुट का भुगतान किया था। इसे अब तक का सबसे महंगा जमीन सौदा माना जाता है।

टाटा समूह के पूर्व अधिकारी तथा एनसीपीए के संस्थापक चेयरमैन जमशेद भाभा अपने भाई तथा देश में परमाणु कार्यक्रम के जनक डॉ होमी भाभा के 1966 में गुजरने के बाद इस बंगले के मालिक बने थे। जमशेद भाभा के 2007 में देहांत के बाद संपत्ति एनसीपीए के अधिकार में चली गई।

एक उद्योग विशेषज्ञ ने कहा, आधार मूल्य करीब 250 करोड़ रपये है। हमारा अनुमान है कि सौदा कम-से-कम 275 करोड़ रुपये का होगा। संपत्ति के बारे में परामर्श देने वाली वैश्विक कंपनी जोन्स लांग ला साले एनसीपीए को इस बिक्री के बारे में परामर्श दे रही है।


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com