सीरिया में भूकंप के मलबे में 17 घंटे तक दबे रहने के बावजूद छोटे भाई को बचाती दिखी बच्ची, वायरल तस्वीर देख पसीज उठेगा दिल

Earthquake in Turkey and Syria: भाई-बहन की जोड़ी लगभग 17 घंटे तक फंसे रहने के बाद सुरक्षित बाहर निकल गई.

सीरिया में भूकंप के मलबे में 17 घंटे तक दबे रहने के बावजूद छोटे भाई को बचाती दिखी बच्ची, वायरल तस्वीर देख पसीज उठेगा दिल

सीरिया में भूकंप के मलबे में 17 घंटे तक दबे रहने के बावजूद छोटे भाई को बचाती दिखी बच्ची

Earthquake in Turkey and Syria: तुर्की और सीरिया में आए भूकंप (Earthquake in Turkey and Syria) में 8,300 से ज्यादा लोगों की मौत हुई है. बचावकर्मी ढही हुई हजारों इमारतों के मलबे में फंसे लोगों को निकालने के लिए संघर्ष कर रहे हैं. लेकिन सीरिया में मलबे से जिंदा निकाला गया एक नवजात शिशु सहित कुछ असाधारण जीवित बचने की कहानियां सामने आई हैं, जो अभी भी अपनी मां के गर्भनाल से बंधा हुआ है, जिसकी सोमवार के भूकंप में मृत्यु हो गई थी. अब इंटरनेट पर एक चलती फिरती तस्वीर सामने आई है जिसमें एक सात साल की सीरियाई लड़की अपने छोटे भाई का सिर मलबे से बचाते हुए नजर आ रही है. इस तस्वीर ने कई सोशल मीडिया यूजर्स का दिल जीत लिया है.

इस तस्वीर को संयुक्त राष्ट्र के प्रतिनिधि मोहम्मद सफा ने ट्विटर पर शेयर किया था. सौभाग्य से, भाई-बहन की जोड़ी लगभग 17 घंटे तक फंसे रहने के बाद सुरक्षित बाहर निकल गई.

तस्वीर के कैप्शन में लिखा है, "17 घंटे तक मलबे में दबे रहने के दौरान अपने छोटे भाई के सिर पर हाथ रखने वाली 7 साल की बच्ची ने उसे सुरक्षित निकाल लिया है. मृत, हर कोई शेयर करेगा! सकारात्मकता शेयर करें".

तस्वीर में दिखाया गया है कि बहन अपने छोटे भाई के सिर को अपने हाथ से बचा रही है, जबकि वे मलबे के नीचे थे.

तस्वीर ने सोशल मीडिया यूजर्स को भावुक कर दिया और कई लोगों ने इस छोटी लड़की की तारीफ की है. एक यूजर ने कमेंट किया, "चमत्कार होता है. क्या शानदार बड़ी बहन है. ऐसी तनावपूर्ण परिस्थितियों में प्यार से सुरक्षात्मक. उन सभी के लिए आशा है जो अभी भी फंसे हुए हैं. अथक रूप से काम कर रहे सभी बचावकर्ताओं के लिए सम्मान."

एक अन्य यूजर ने लिखा, "ओह उसे आशीर्वाद दो- बच्चों का प्यार और मासूमियत मुझे रुला देता है." तीसरे यूजर ने लिखा, "ओओ! वह एक छोटी हीरो है!"

संयुक्त राज्य अमेरिका, चीन और खाड़ी राज्यों सहित दर्जनों देशों ने मदद करने का वादा किया है, और खोजी दलों के साथ-साथ राहत सामग्री हवाई मार्ग से पहुंचनी शुरू हो गई है.

तुर्की दुनिया के सबसे सक्रिय भूकंप क्षेत्रों में से एक है. देश का आखिरी 7.8-तीव्रता का झटका 1939 में आया था जब पूर्वी एरज़िनकन प्रांत में 33,000 लोग मारे गए थे. 1999 में डुज़ के तुर्की क्षेत्र में 7.4 तीव्रता का भूकंप आया था जिसमें 17,000 से अधिक लोग मारे गए थे.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

विशेषज्ञों ने लंबे समय से चेतावनी दी है कि एक बड़ा भूकंप इस्तांबुल को तबाह कर सकता है, जो 16 मिलियन लोगों के मेगालोपोलिस में जर्जर घरों से भरा हुआ है.