समुद्र में मिला सबसे बदसूरत और खौफनाक जीव, किसी को नहीं पता क्या है इसका नाम, देखकर लोगों के उड़े होश

"मुझे पूरा यकीन है कि यह एक ब्लॉबफ़िश (blobfish) है ??? बरमागुई के पूर्व में गहरे पानी में पकड़ी गई, शायद सबसे बदसूरत मछली जिसे मैंने पहले कभी नहीं देखा है."

समुद्र में मिला सबसे बदसूरत और खौफनाक जीव, किसी को नहीं पता क्या है इसका नाम, देखकर लोगों के उड़े होश

समुद्र में मिला सबसे बदसूरत और खौफनाक जीव

दक्षिणपूर्वी ऑस्ट्रेलिया (southeastern Australia) के गहरे पानी में "सबसे बदसूरत" माना जाने वाला एक अजीबोगरीब जीव पाया गया है. पेशेवर मछुआरे जेसन मोयस (Professional fisherman Jason Moyce), जो सोशल मीडिया पर मॉनीकर ट्रैपमैन बरमागुई (moniker Trapman Bermagui) के नाम से जाने जाते हैं, बरमागुई गृहनगर के तट पर एक रहस्यमयी जीव को घूमते देखा. फेसबुक पर उन्होंने मछली की एक तस्वीर शेयर की और इंटरनेट यूजर्स से इसे पहचानने में मदद करने के लिए कहा, क्योंकि उन्हें और चार्टर नाव के कप्तान दोनों को पता नहीं था कि ये जीव क्या हो सकता है.

यहां फोटो पर एक नजर डालें.

कैप्शन में, मोयस ने लिखा, "मुझे पूरा यकीन है कि यह एक ब्लॉबफ़िश (blobfish) है ??? बरमागुई के पूर्व में गहरे पानी में पकड़ी गई, शायद सबसे बदसूरत मछली जिसे मैंने पहले कभी नहीं देखा है."

मछली एक धब्बेदार गुलाबी-भूरे रंग की दिखाई देती है. उसकी आँखें उसके सिर के किनारों को बाहर निकालती हैं, और उसका विशाल मुंह, जो उसके अधिकांश चेहरे को घेर लेता है, उसमें तेज दांतों की पंक्तियाँ होती हैं. दैत्य जानवर को अभी भी उसके मुंह के अंदर मछली खाते हुए देखा जा सकता है.

न्यूज़वीक से बात करते हुए, मोयस ने बताया कि मछली 4 किलो की थी और 540 मीटर गहराई में पकड़ी गई थी.

शेयर किए जाने के बाद से, अज्ञात मछली की छवि ने इंटरनेट यूजर्स को हैरान कर दिया है. लोग कमेंट भी कर रहे हैं, जबकि कुछ मोयस से सहमत थे कि मछली एक ब्लॉबफ़िश हो सकती है, अन्य ने अन्य विचारों को सामने रखा, जिसमें मोनकफ़िश या टॉडफ़िश शामिल हैं. कुछ यूजर्स ने मजाक में यह भी कहा कि मछली "निश्चित रूप से बुरे सपने का सामान" है.

एक यूजर ने लिखा, "मुझे लगता है कि यह एक एंगलरफिश (Anglerfish) है? कई प्रकार हैं, लेकिन वे सभी बहुत ही भयानक और काफी खौफनाक हैं." एक अन्य ने कहा, "यह एक मोनकफिश (monkfish) है! जाहिर तौर पर गरीब आदमी की झींगा मछली!" एक तीसरे यूजर ने लिखा, "कृपया इसे अपने अंतरिक्ष यान में वापस रख दें."

इस बीच, लंदन के प्राकृतिक इतिहास संग्रहालय के वरिष्ठ मछली क्यूरेटर जेम्स मैकलेन के अनुसार, यह "निश्चित रूप से एक ब्लॉबफिश नहीं है". आउटलेट से बात करते हुए, मैकलेन ने कहा, "यह मुझे बहुत हद तक लोफिडे परिवार से एक मोनकफिश-जिसे एंगलरफिश के रूप में भी जाना जाता है- की तरह दिखती है." उन्होंने यह भी समझाया कि मछली में वह आकर्षण है जो वह शिकार को पकड़ने के लिए उसकी आंखों के बीच में दिख रहा है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


उदयपुर हत्या के दोनों आरोपी गिरफ्तार, जांच के लिए NIA की टीम रवाना