दुनिया में पहली बार कुत्तों के लिए बना मोबाइल फोन, वीडियो कॉल के ज़रिए बात होगी

मोबाइल डिवाइस (Mobile Phone for Dogs) दुनिया की ज़रूरत बन चुकी है. इंसान बिना मोबाइल (Mobile is Important) के नहीं रह सकते हैं. इंसानों के अलावा जानवरों (Viral Videos) को भी मोबाइल लत लग गई है. सोशल मीडिया पर जानवरों के कई वीडियोज़ वायरल हैं.

दुनिया में पहली बार कुत्तों के लिए बना मोबाइल फोन, वीडियो कॉल के ज़रिए बात होगी

मोबाइल डिवाइस (Mobile Phone for Dogs) दुनिया की ज़रूरत बन चुकी है. इंसान बिना मोबाइल (Mobile is Important) के नहीं रह सकते हैं. इंसानों के अलावा जानवरों (Viral Videos) को भी मोबाइल लत लग गई है. सोशल मीडिया पर जानवरों के कई वीडियोज़ वायरल होते रहते हैं. ख़ासकर डॉग्स के वीडियोज़ तो हमेशा चर्चा में रहते हैं. पेटलवर्स डॉग को सबसे ज़्यादा पसंद करते हैं. इन्हीं सबको ध्यान में रखते हुए डॉग्स के लिए मोबाइल की खोज हुई है. इसके ज़रिए डॉग्स अपने मालिक से बात कर सकते हैं. साथ ही साथ वीडियो कॉल के ज़रिए जुड़ सकते हैं.

वीडियो देखें

वैज्ञानिकों ने डॉग्स के लिए एक ऐसी डिवाइस (DogPhone device )बना दी है, जिसकी मदद से मालिक अपने डॉग से आसानी से बात कर सकते हैं. उनकी गतिविधियों को कहीं से भी देख सकते हैं. साथ ही साथ डॉग्स पर निगरानी भी रख सकते हैं.

न्यू यॉर्क पोस्ट के मुताबिक, वैज्ञानिकों ने एक प्रोटोटाइप डॉगफोन डिवाइस बनाई है. ये डिवाइस एक बॉल की तरह दिखती है, जो गतिविधियों को पहचान ससकती है और कम्प्यूटर से कनेक्ट हो सकती है. इस डिवाइस के ज़रिए कोई भी इंसान अपने डॉग से बात कर सकता है.

डॉक्टर इलियेना (Dr Ilyena Hirskyj-Douglas) ने इस डिवाइस की खोज की है. उन्होंने अपने 10 साल के डॉग के लिए इस डिवाइस को बनाया है. प्राप्त जानकारी के मुताबिक, वे एनिमल-कम्यूटर इंटरैक्शन की विशेषज्ञ हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अक्सर ऐसा होता है, जब हम किसी काम से बाहर जाते हैं, ऐसे में हमें चिंता होती है कि हमारे पालतू जानवर घर में कैसे रह रहे होंगे. इसी बात को ध्यान में रखकर इस डिवाइस की खोज की गई है. देखा जाए तो ये बहुत बड़ी खोज है.