भारत की सुष्मिता सिंह बनीं Miss Teen World, बोलीं- 'लोग कहते थे खूबसूरत नहीं हूं फिर...'

भारत की सुष्मिता सिंह ने अल सल्वाडोर में हुए मिस टीन वर्ल्ड (मुंडियाल) प्रतियोगिता का ताज जीत लिया. शो के इंटरनेशनल डायरेक्टर फ्रांसिस्को कोर्टेज की ओर से सुष्मिाता को विजेता घोषित किया गया.

भारत की सुष्मिता सिंह बनीं Miss Teen World, बोलीं- 'लोग कहते थे खूबसूरत नहीं हूं फिर...'

भारत की सुष्मिता सिंह बनीं Miss Teen World

भारत की सुष्मिता सिंह ने अल सल्वाडोर में हुए मिस टीन वर्ल्ड (मुंडियाल) प्रतियोगिता का ताज जीत लिया. शो के इंटरनेशनल डायरेक्टर फ्रांसिस्को कोर्टेज की ओर से सुष्मिाता को विजेता घोषित किया गया, जबकि ब्यूटी कॉन्टेस्ट में भाग लेने वाली डोमेनिकन रिपब्लिक और पनामा की सुंदरियों को क्रमश: रनरअप के खिताब से सम्मानित किया गया. सुष्मिता सिंह को पिछले साल यह प्रतियोगिता जीतने वाली डोमेनिकन रिपब्लिक की मिस एंगिवेटे टोरिबियो ने यह ताज पहनाया.

इंस्पेक्टर से बन गया सांसद, दिखा EX-बॉस तो झट से मारा सैल्यूट, देखते रह गए लोग

इस प्रतियोगिता में जजों ने प्रतियोगियों को उनके व्यवहार, बुद्धिमत्ता, बातचीत करने के तरीके, फैशन, फिटनेस और ग्लैमर की कसौटी पर आंका. यह पूरी प्रक्रिया 8 दिन की अवधि में की गई. यहां सौंदर्य प्रतियोगिता में भाग लेने वाली सुंदरियों ने कई गतिविधियों में भाग लिया, जिसमें फैशन परेड, मेयर के यहां विजिट, दर्शनीय स्थल देखने, फोटो सेशन, स्पॉन्सर गतिविधियां और चैरिटेबल इवेंट्स शामिल थे.

गौतम गंभीर जीते तो भड़क गए पूर्व पाक खिलाड़ी शाहिद अफरीदी, बोले- 'अक्ल नहीं फिर भी जीत गया...' देखें VIDEO

18 वर्ष की मास मीडिया की छात्रा सुष्मिता एक चित्रकार, खिलाड़ी, वक्ता और 'परंपरागत सीमाओं को तोड़ने' वाली युवती हैं. उनसे जब यह सवाल पूछा गया कि अगर वह प्रतियोगिता जीतती हैं तो किस तरह विश्व की सेवा करनी चाहेंगी तो उनके उत्तर ने प्रतियोगिता में मौजूद दर्शकों का दिल जीत लिया. उन्होंने कहा, 'मुझे बताया गया था कि मैं खूबसूरत नहीं हूं, पर मैंने कड़ी मेहनत की और आज मैं इस मुकाम पर हूं. मैं उन सभी लड़कियों के लिए प्रेरणा बनना चाहती हूं, जो अपने सपनों को पूरा करना चाहती हैं." 

कलेक्टर की बेटी को प्ले स्कूल की जगह डाला आंगनबाड़ी में, राज्यपाल आनंदी बेन ने कही दिल छू लेने वाली बात

उन्होंने कहा कि उन्होंने वह ताज पहना है, जो इंग्लैंड के किंग एनरीक फोर्थ के ताज से प्रेरणा लेकर निर्मित किया गया है और वह विश्व के प्रति अपनी प्रतिबद्धता निभाने के लिए पूरी तरह तैयार हैं. सुष्मिता के माता-पिता सत्यभामा और नवीन सिंह ने कहा, "हम दोनों आज बहुत खुश हैं. हमारा हमेशा से अपने दिलों में यह विश्वास था कि हमारी बेटी ही विजेता बनेगी, मगर जब हम प्रतियोगिता में गए तो हमने वहां सभी लड़कियों को बेहद संगठित तरीके से और अनुशासन में रहकर कड़ी मेहनत करते देखा. अब पूरी दुनिया के लोगों से हमारी दोस्ती हो गई है. हमारा उद्देश्य सभी लड़कियों का प्रतिनिधित्व करना है क्योंकि सभी लड़कियां अपने-अपने क्षेत्र में विजेता हैं."

पेट के अंदर 5 करोड़ रुपये के 65 कैप्सूल लेकर आया था विदेशी, डॉक्टर्स ने किया X-Ray तो रह गए हैरान

इस इंटरनेशनल इवेंट में भाग लेने की योग्यता और दावेदारी सुष्मिता को नोएडा में हुई सौंदर्य प्रतियोगिता को जीतकर प्राप्त हुई, जहां 2019 की नेशनल डायरेक्टर जसमीत कौर ने उन्हें यह ताज पहनाया था. जसमीत कौर ने कहा, "मैं बेहद गर्व महसूस कर रही हूं कि सुष्मिता ने सौंदर्य प्रतियोगिता में भारत को जीत दिलाई."

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(इनपुट-आईएएनएस)