मिलिए दुनिया की सबसे लंबी महिला, गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज हुआ नाम

दुनिया में कई ऐसे लोग होते हैं, जो सबसे अलग और ज़रा हटके होते हैं. अभी हाल ही में तुर्की की एक महिला ने गिनिज वर्ल्ड रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज़ करवाया है. ये महिला विश्व की सबसं लंबी महिला है. इस महिला की लंबाई (height) 215.16cm यानी 7 फीट 0.7 इंच है

मिलिए दुनिया की सबसे लंबी महिला, गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज हुआ नाम

दुनिया में कई ऐसे लोग होते हैं, जो सबसे अलग और ज़रा हटके होते हैं. अभी हाल ही में तुर्की की एक महिला ने गिनिज वर्ल्ड रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज़ करवाया है. ये महिला विश्व की सबसं लंबी महिला (World Tallest Woman) है. इस महिला की लंबाई (height) 215.16cm यानी 7 फीट 0.7 इंच है. इस महिला की लंबाई एक बीमारी के कारण बढ़ी है. इन्हें वीवर सिंड्रोम (Weaver Syndrome) नामक एक दुर्लभ स्थिति बीमारी है. इस महिला का नाम रुमेसा गेलगी (Rumeysa Gelgi) है.

ये भी देखें- दरवाजे की कुंडी पर लिपटा था जहरीला सांप, जैसे ही शख्स ने देखा फिर हुआ कुछ ऐसा

रुमेसा गेलगी की उम्र अभी 24 साल की है. वो बताती हैं कि मैं जन्म से ही अलग थी. मुझे हमेशा लगता था कि कुछ कमियां हैं.अगर पुरुषों के बारे में बात करें तो वो भी तुर्की के ही हैं. दुनिया के सबसे लंबे जीवित पुरुष सुल्तान कोसेन हैं. इनकी लंबाई 8 फीट 2.8 इंच है.ये ग़ज़ब संयोग है कि दोनों लंबे लोग तुर्की से ही हैं.

रुमेसा  बताती हैं कि लोग उनका काफ़ी सपोर्ट करते हैं. सड़क पर चलते समय लोग एक नज़र ज़रूर देखते हैं. रूमेना को चलने के लिए वॉकर की ज़रूरत पड़ती है. घर में वो व्हीलचेयर का प्रयोग करती हैं. रुमेना की फैमिली काफ़ी ख़ुश है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com