विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Apr 10, 2023

गणितज्ञ ने दिए लॉटरी टिकट जीतने के टिप्स, बताया- Lottery खरीदते समय किन बातों का रखें ध्यान

कैलिफोर्निया के गणितज्ञ, रयान गैरीबाल्डी ने कुछ रणनीतियों का खुलासा किया, जो किसी शख्स के जैकपॉट को जीतने की संभावना को बढ़ा सकती हैं.

Read Time: 3 mins
गणितज्ञ ने दिए लॉटरी टिकट जीतने के टिप्स, बताया- Lottery खरीदते समय किन बातों का रखें ध्यान
गणितज्ञ ने दिए लॉटरी टिकट जीतने के टिप्स

लॉटरी जीतना एक ऐसी चीज है जिसके बारे में बहुत से लोग सपने देखते हैं, लेकिन वास्तव में, यह एक बहुत दुर्लभ चीज है. इसके बावजूद, बहुत से लोग लॉटरी टिकट खरीदने के जुनूनी हैं क्योंकि एकसाथ ज्यादा पैसे कमाने का ये सबसे आसान तरीका है. और हर किसी को ऐसा मौका मिलना काफी मुश्किल है, क्योंकि लॉटरी (lottery tickets) खरीदते तो बहुत से लोग हैं, लेकिन जीतते कुछ ही लोग हैं. एक गणितज्ञ (mathematician) ने लॉटरी जीतने की संभावनाओं को बढ़ाने के लिए कुछ सुझाव दिए हैं.

न्यू यॉर्क पोस्ट के अनुसार, कैलिफोर्निया के गणितज्ञ, रयान गैरीबाल्डी ने कुछ रणनीतियों का खुलासा किया, जो किसी शख्स के जैकपॉट को जीतने की संभावना को बढ़ा सकती हैं. उन्होंने लॉटरी टिकट खरीदते समय क्या करना चाहिए और क्या नहीं करना चाहिए, इस बारे में भी कुछ जानकारियां दी हैं.

गैरीबाल्डी ने WIRED को बताया, ''आप अपने द्वारा चुने गए सटीक नंबरों को कैसे चुनते हैं, इस बारे में किसी रणनीति से आप अपने जीतने की संभावनाओं को बढ़ाने वाले नहीं हैं. इसके बजाय, उन्होंने अलोकप्रिय संख्या वाले टिकट खरीदने और सबसे कम बिकने वाले राज्यों से टिकट खरीदने की सलाह दी.

दूसरा, उन्होंने अनुक्रमिक संख्याओं को चुनने का सुझाव दिया और एक ऐसे शख्स का उदाहरण दिया जिसने स्थानीय फ्लोरिडा लॉटरी में हर बार $1 मिलियन से अधिक की लॉटरी जीती. विशेष रूप से, रिचर्ड लस्टिग, जिनकी 2018 में मृत्यु हो गई, उन्होंने कहा कि उन्होंने अधिक लॉटरी टिकट खरीदने के लिए अपनी जीत का पुनर्निवेश किया, हाथ से चुने गए अनुक्रमिक संख्याओं का उपयोग किया और हमेशा समान संख्याओं का उपयोग किया.

गैरीबाल्डी ने कहा, ''अगर आप उस टिकट को देखते हैं जहां आप अपने नंबर चुनते हैं, तो उस टिकट पर केवल संख्याओं का एक कॉलम न चुनें, उदाहरण के लिए, क्योंकि कुछ और भी लोग ऐसा करेंगे.'' 

तीसरी रणनीति चार अंकों वाली, छह-तरफ़ा बॉक्स योजना में संख्याएँ चुनने की है.

उन्होंने कहा, ''आप 1122, या 1212 जैसे दोहराए गए अंकों के साथ चार अंकों की संख्या पर दांव लगाने वाले हैं, और अगर आप छह-तरफ़ा बॉक्स पर दांव लगाते हैं, तो यह दो के साथ एक संख्या लिखने के सभी छह संभावित तरीकों और दो दो पर दांव लगाता है और अगर आप ऐसा करते हैं, तो आपके जीतने की संभावना 1/1667 है, और अधिकांश राज्यों में, अगर आप उस पर हिट करते हैं, अगर आप वह बाजी जीत जाते हैं, तो आप $800 जीतेंगे, जिसका अर्थ है कि आपको लॉटरी कार्यालय जाना होगा." 

ये Video भी देखें:

Viral: रमज़ान में तरावीह के दौरान इमाम पर कूद पड़ी बिल्ली

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
जरूरत हो तो मुझसे संपर्क करें... चोर ले गया लैपटॉप और घड़ी, लेकिन दे दी लाखों की सलाह, मालिक के नाम लिख छोड़ा नोट
गणितज्ञ ने दिए लॉटरी टिकट जीतने के टिप्स, बताया- Lottery खरीदते समय किन बातों का रखें ध्यान
अब इंसानों के ही नहीं शेर के दिल का हाल भी बताएगी Apple Watch, पशु चिकित्सकों ने कर दिखाया कमाल, Video में किया खुलासा
Next Article
अब इंसानों के ही नहीं शेर के दिल का हाल भी बताएगी Apple Watch, पशु चिकित्सकों ने कर दिखाया कमाल, Video में किया खुलासा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;