Covid से बचने के लिए शख्स ने खा लिया जहरीला सांप, पुलिस ने किया गिरफ्तार, लगा 7 हजार रु जुर्माना

तमिलनाडु (Tamil Nadu) में एक व्यक्ति को सांप खाने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है और साथ ही उसपर 7 हजार रुपए का जुर्माना लगाया गया.

Covid से बचने के लिए शख्स ने खा लिया जहरीला सांप, पुलिस ने किया गिरफ्तार, लगा 7 हजार रु जुर्माना

Covid से बचने के लिए शख्स ने खा लिया जहरीला सांप, पुलिस ने किया गिरफ्तार, लगा 7 हजार रु जुर्माना

तमिलनाडु (Tamil Nadu) में एक व्यक्ति को सांप खाने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है और साथ ही उसपर 7 हजार रुपए का जुर्माना लगाया गया. इस सप्ताह की शुरुआत में सोशल मीडिया पर एक जहरीले सांप (venomous snake) को खाते हुए 50 वर्षीय शख्स वाडिवेल (Vadivel) के विचलित करने वाले दृश्य सामने आए थे. टाइम्स ऑफ इंडिया के अनुसार, ऑनलाइन वायरल हो रहे एक वीडियो में उसने यह दावा करते हुए सुना था कि सांप कोविड -19 (Covid-19) के लिए अच्छे मारक थे. वन विभाग ने गुरुवार को वाडिवेल को गिरफ्तार किया था.

तमिलनाडु के तिरुनेलवेली जिले (Tirunelveli district) के पेरुमलपट्टी गांव (Perumalpatti village) से ताल्लुक रखने वाले इस शख्स को पर्यावरणविदों द्वारा पुलिस को वीडियो के बारे में सचेत करने के बाद अपराध के तौर पर 7 हजार रुपये का जुर्माना भरना पड़ा था. इंडिया टुडे की एक रिपोर्ट के मुताबिक, वाडिवेल ने दावा किया कि उसने सांप को एक खेत में पकड़ा था और खाने से पहले उसे मार डाला था.

हालांकि, मदुरै के जिला वन अधिकारी एस आनंद (Madurai District Forest Officer S Anand) ने टाइम्स ऑफ इंडिया (Times Of India) को बताया, कि घटना के समय वह नशे में था और अन्य लोगों ने उसे सांप खाने के लिए उकसाया था. सौभाग्य से वाडिवेल ने सांप की विष ग्रंथियों को नहीं काटा, जिसे एक सामान्य करैत (krait) (बंगाल का एक जहरीला सांप) के रूप में पहचाना जाता था. आम करैत भारतीय उपमहाद्वीप के मूल निवासी अत्यधिक विषैले सांपों की एक प्रजाति है. इसके जहर में शक्तिशाली न्यूरोटॉक्सिन होते हैं, जो इलाज न करने पर मनुष्यों के लिए जानलेवा भी हो सकते हैं.


सांप को एक नाले में मृत पाया गया था, डीएफओ ने कहा, जिन लोगों ने उसे खाने के लिए उकसाया, उन्होंने उसे कोविड पर भ्रामक बयान देने के लिए भी उकसाया था.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


एक "इन्फोडेमिक" या नकली समाचारों की एक लहर और कोरोनावायरस के बारे में गलत सूचना के बारे में चिंताएं बढ़ रही हैं. वर्तमान में वायरस का कोई ज्ञात इलाज नहीं है, हालांकि अब कई टीके उपलब्ध है. चिकित्सा विशेषज्ञ इस बात पर जोर देते हैं कि कोविड​​​​-19 से बचाव का सबसे अच्छा तरीका सामाजिक दूरी का अभ्यास करना, फेस मास्क पहनना और बार-बार साबुन या कीटाणुनाशक से हाथ धोना है.