पुलिसकर्मियों के साथ गश्त पर जाता दिखा तोता, वायरल वीडियो देख पक्षी की तारीफ करते नहीं थक रहे लोग

ब्राज़ील में मोटरसाइकिल पर सवार दो पुलिस अधिकारी जब मिरासेमा डो टोकेन्टिन्स शहर में गश्त कर रहे थे, तो एक नीला और पीला मकाउ तोता उनके बगल में उड़ता नजर आता है.

पुलिसकर्मियों के साथ गश्त पर जाता दिखा तोता, वायरल वीडियो देख पक्षी की तारीफ करते नहीं थक रहे लोग

पक्षियों की चतुराई और समझदारी की कहानियां तो हम बचपन से ही सुनते आ रहे हैं, लेकिन क्या आप कल्पना कर सकते हैं कि कभी कोई पक्षी इस कदर ट्रेंड किया जा सकता है कि वह पुलिसकर्मियों की उनके काम में मदद कर सके. ब्राजील (Brazil) में एक ऐसे मकाउ तोते का वीडियो वायरल हो रहा है, जो पुलिसकर्मियों के साथ गश्त पर जाता दिख रहा है. ब्राज़ील में मोटरसाइकिल पर सवार दो पुलिस अधिकारी जब मिरासेमा डो टोकेन्टिन्स शहर में गश्त कर रहे थे, तो एक नीला और पीला मकाउ (macaw) तोता उनके बगल में उड़ता नजर आता है.

समाचार एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक, फुटेज 7 दिसंबर को कैप्चर किया गया था. वीडियो को पोलिसिया मिलिटर डो टोकैंटिन्स ने अपने सोशल मीडिया हैंडल पर पोस्ट किया है. नीले और पीले मकाउ दक्षिण अमेरिका के अमेज़ॅन क्षेत्र के मूल निवासी हैं. नीले और पीले रंग का ये मकाउ सैन्य पुलिस की एक स्पेशल यूनिट BPCHOQUE के दो अधिकारियों के साथ गश्त करता नजर आया.

यहां देखें पोस्ट

इंस्टाग्राम पर ये वीडियो शेयर किए जाने के बाद इस पर ढेरों लोगों ने कमेंट किया. वीडियो पर कमेंट करते हुए यूजर ने लिखा, 'कितना सुंदर.' दूसरे ने लिखा, 'वाह, कितना सुंदर...प्रकृति वास्तव में अथाह है.' एक अन्य ने लिखा, 'विश्वास नहीं होता.'

मकाउ तोते की खासियत

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

नेशनल ज्योग्राफिक के अनुसार, मकाउ तोता परिवार के सुंदर, चमकीले रंग वाले सदस्य हैं. इन पक्षियों की चोंच बड़ी शक्तिशाली होती हैं, जो आसानी से फल और बीज तोड़ देती हैं, जबकि उनकी सूखी और पपड़ीदार जीभ के अंदर हड्डियां होती हैं, जो फल तोड़ने के लिए एक हथियार की तरह काम करती हैं. मकाउ के पास अच्छी ग्रिपिंग वाली उंगलियां भी होती हैं, जिनका इस्तेमाल वे शाखाओं और चीजों को पकड़ने के लिए करते हैं. इन पक्षियों की पूंछ भी बहुत सुंदर होती हैं जो आमतौर पर बहुत लंबी होती हैं.