Google Doodle on Lev Landau: 13 साल की उम्र में पूरी की स्कूली पढ़ाई, ऐसे बनाई दुनिया में पहचान

Lev Landau's 111st Birthday: गूगल (Google) आज डूडल (Google Doodle) के जरिए लेव लांडाउ का 111वां बर्थडे (Lev Landau) सेलीब्रेट कर रहा है.

Google Doodle on Lev Landau: 13 साल की उम्र में पूरी की स्कूली पढ़ाई, ऐसे बनाई दुनिया में पहचान

Lev Landau's 111st Birthday: गूगल ने इसलिए बनाया Lev Landau का Google Doodle

गूगल (Google) आज डूडल (Google Doodle) के जरिए लेव लांडाउ का 111वां बर्थडे (Lev Landau's 111st Birthday) सेलीब्रेट कर रहा है.  लेव लांडाउ (Lev Landau) एक सोवियत भौतिक वैज्ञानिक थे जिन्होंने 20वीं सदी में भौतिक विज्ञान में कई खोज कीं. लेव लांडाउ (Lev Landau) का जन्म बाकू अजरबैजान में 22 जनवरी, 1908 को हुआ. उन्हें बचपन से ही गणित और विज्ञान काफी पसंद था. स्कूल में बाकी बच्चों के मुकाबले वो इनमें सबसे आगे थे. उनके पिता ऑयल कंपनी में इंजीनियर और मां डॉक्टर थीं. वो बचपन से ही बहुत शांत और शर्मीले स्वभाव के थे. 13 साल की उम्र में ही उन्होंने अपनी स्कूली पढ़ाई पूरी कर ली थी. जिसके बाद वो कॉलेज जाने के लिए तैयार थे. आगे चलकर उन्हें नोबेल अवॉर्ड भी दिया गया. आइए जानते हैं उनकी लाइफ की कुछ खास बातें...

कबाड़ का कमाल : मुस्कुराइए आप दिल्ली में दुनिया के सात अजूबे देख सकेंगे, देखें-VIDEO

Lev Landau's 111st Birthday

3hiojeug

1. 13 साल की उम्र में स्कूली पढ़ाई खत्म करने के बाद लेव लांडाउ (Lev Landau) ने 1924 में लेनिनग्रेड यूनिवर्सिटी में भौतिक विज्ञान में एडमीशन लिया. उस वक्त उनकी उम्र 16 साल थी. 21 की उम्र में लेव लांडाउ (Lev Landau) ने पीएचडी पूरी की. उन्हें रोकफेल्लर फ़ेलोशिप प्राप्त हुई.

स्कूल में प्रिंसिपल ने बच्चों के सामने किया Dance, वायरल हुआ VIDEO

2. फेलोशिप मिलने के बाद उन्हें ज्यूरिख, कैंब्रिज और कोपेनहेगन में रिसर्च फैसिलिटी देखने का मौका मिला. सोवियत उन्हें स्टाइपेंड भी देती थी. नोबेल अवॉर्ड हासिल करने वाले नील्स बोहर के साथ पढ़ाई करने का मौका मिला. 

3. लेव लांडाउ (Lev Landau) ने डेन्सिटी मैट्रिक्स मेथड, थिअरी ऑफ सेकंड ऑर्डर फेज ट्रैन्ज़िशन, थिअरी ऑफ फर्मी लिक्विड की खोज की. वो खारकीव और मॉस्को स्टेट यूनिवर्सिटीज में थिअरेटिकल फिजिक्स के प्रफेसर भी रहे.

ये हैं 'Machaan Waale Baba', 44 साल से नहीं रखा है जमीन पर पांव, ऐसे करते हैं साधना

4. लेव लांडाउ (Lev Landau) को 1962 में अत्यंत कम तापमान पर तरल हीलियम के व्यवहार के अनुसंधान के लिए भौतिकी में नोबेल पुरस्कार दिया गया था. जिसके बाद वो दुनिया की नजर में आए और काफी प्रसिद्ध हुए. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

5. 1908 में जन्में लेव लांडाउ (Lev Landau) का निधन 1 अप्रैल 1968 को रूस के मॉस्को में हुआ.