मजदूर के सामने आई अजीब स्थिति, पैर का अंगूठा बचाए या फिर हाथ में...

प्रमुख प्लास्टिक सर्जन सीन निकलिन ने कहा कि उन्हें आश्चर्य नहीं हुआ कि उसने इसे स्वीकार करने में समय लिया. उन्होंने कहा, 'यह थोड़ा सा पागलपन वाला विचार था..

मजदूर के सामने आई अजीब स्थिति, पैर का अंगूठा बचाए या फिर हाथ में...

(फाइल फोटो)

खास बातें

  • ऑस्ट्रेलिया का है मामला
  • मजदूर के हाथ पर बैल ने रख दिया था खुर
  • पैर का अंगूठा काटकर लगाया गया
नई दिल्ली:

ऑस्ट्रेलिया में एक मजदूर को अजीब परिस्थिति का सामना करना पड़ा है. हाथ का अंगूठा कट जाने के बाद उसको पैर का अंगूठा काटकर उसकी जगह पर प्रत्यारोपित करने का फैसला लेना पड़ा. पीड़ित का नाम जैक मिशेल ( 22) साल है और वह पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया में पशुओं की देखभाल का काम करते हैं. मीडिया से बातचीत में मिशेल ने बताया कि बीते अप्रैल में एक बैल ने काम के दौरान उनके हाथ पर अपना खुर रख दिया था जिससे उनका अंगूठा कट गया.  उनके साथी मजदूरों ने अंगूठे को संरक्षित करने के लिए बर्फ के साथ लपेट कर कूलर में डाल दिया. इसके बाद उन्होंने अपने अंगूठे को जुड़वाने के लिए दो बार ऑपरेशन कराया, लेकिन वह सफल नहीं हुआ. चिकित्सकों ने फिर उनके पैर के अंगूठे को इस जगह पर प्रत्यारोपित करने का फैसला किया. 

शुरू में अनिच्छा के बाद मिशेल ने सिडनी आई हॉस्पीटल में दो हफ्ते पहले प्रत्यारोपण ऑपरेशन के लिए सहमति दी. प्रमुख प्लास्टिक सर्जन सीन निकलिन ने कहा कि उन्हें आश्चर्य नहीं हुआ कि उसने इसे स्वीकार करने में समय लिया. उन्होंने कहा, 'यह थोड़ा सा पागलपन वाला विचार था.. मरीज नहीं चाहते कि उनके शरीर के किसी दूसरे हिस्से में चोट हो.' निकलिन ने कहा  'यदि आप के पास चार अच्छी उंगलियां हैं, और आप के हाथ में चुटकी बजाने के लिए अंगूठा नहीं है तो आप का हाथ अपने काम का बड़ा हिस्सा खो चुका है.'

( इनपुट आईएनएस से भी )


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com