विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Feb 18, 2019

Kirti Azad: 1983 वर्ल्ड कप के रहे सदस्य, तीन बार बने सांसद, अब थामा कांग्रेस का 'हाथ', जानिए कीर्ति आजाद के बारे में सब कुछ

कीर्ति आजाद (Kirti Azad) कांग्रेस (Indian National Congress) में शामिल हो चुके हैं. कीर्ति आजाद का पूरा नाम कीर्तिवर्धन भागवत झा आजाद (Kirtivardhan Bhagwat Jha Azad) है. जो बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री भागवत झा आजाद (Bhagwat Jha Azad) के पुत्र हैं.

Read Time: 4 mins
Kirti Azad: 1983 वर्ल्ड कप के रहे सदस्य, तीन बार बने सांसद, अब थामा कांग्रेस का 'हाथ', जानिए कीर्ति आजाद के बारे में सब कुछ
कीर्ति आजाद (Kirti Azad) कांग्रेस (Congress) में शामिल हो चुके हैं.

कीर्ति आजाद (Kirti Azad) कांग्रेस (Indian National Congress) में शामिल हो चुके हैं. भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) से निलंबित नेता कीर्ति आजाद (Kirti Azad) सोमवार को कांग्रेस (Congress) में शामिल हो गए. कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने कांग्रेस (Congress) में उनका स्वागत किया. क्रिकेटर से नेता बने आजाद (Kirti Azad) ने कांग्रेस में शामिल होने की घोषणा ट्विटर पर की. कीर्ति आजाद का पूरा नाम कीर्तिवर्धन भागवत झा आजाद (Kirtivardhan Bhagwat Jha Azad) है, जो बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री भागवत झा आजाद (Bhagwat Jha Azad) के पुत्र हैं. कीर्ति आजाद (Kirti Azad) कांग्रेस से जुड़ने से पहले बीजेपी में थे. वह बिहार के दरभंगा (Darbhanga) के सांसद हैं. वो तीन बार से दरभंगा लोकसभा सीट (Darbhanga Lok Sabha Seat) जीत चुके हैं. आजाद को भाजपा ने पार्टी विरोधी गतिविधियों के चलते 2015 में निलंबित कर दिया था. आइए जानते हैं कौन हैं कीर्ति आजाद और कैसे क्रिकेट के बाद राजनीति के पिच पर उतरे.

राहुल गांधी की मौजूदगी में कांग्रेस में शामिल हुए बीजेपी से निलंबित सांसद कीर्ति आजाद

 

 

कीर्तिवर्धन भागवनत झा आजाद (Kirtivardhan Bhagwat Jha Azad) यानी कीर्ति आजाद (Kirti Azad) ने क्रिकेट से अपने करियर की शुरूआत की थी. बिहार के पूर्निया में 2 जनवरी 1959 को कीर्ति आजाद का जन्म हुआ. उनके पिता भागवत झा आजाद भले ही राजनीति में सक्रिय थे, लेकिन वो बचपन से ही क्रिकेटर बनना चाहते थे. उन्होंने दिल्ली से पढ़ाई पूरी की और क्रिकेटर करियर की शुरुआत की. वो बल्लेबाज और ऑफ स्पिनर गेंदबाज थे. 1981 की ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड सीरीज में उनको टीम इंडिया में शामिल किया गया. जहां उन्होंने शानदार परफॉर्म किया और 1981-82 में इंग्लैंड सीरीज में चुना गया. वहां भी उन्होंने शानदार खेल दिखाया और 1983 वर्ल्ड कप (1983 World Cup) के लिए टीम इंडिया में चुने गए. 

ये 5 प्रसिद्ध क्रिकेटर बन गए राजनेता, किसी ने की जमकर बैटिंग, कोई सस्ते में आउट हो गया

 

 

कीर्ति आजाद की बदौलत टीम इंडिया ने वर्ल्ड कप सेमीफाइनल मुकाबला जीता था. सेमीफाइनल मुकाबला इंग्लैंड के खिलाफ था. उन्होंने उस वक्त के सबसे खतरनाक बल्लेबाज इयान बॉथम को आउट किया था. मिडिल ओवर में कीर्ति आजाद ने शानदार गेंदबाजी की और टीम इंडिया को फाइनल में पहुंचा दिया. उन्होंने टीम इंडिया के लिए 7 टेस्ट और 25 वनडे खेले. 1986 तक वो इंटरनेशनल क्रिकेट खेले.

कीर्ति आजाद की पत्नी पूनम आजाद ने कांग्रेस ज्वाइन की, शीला दीक्षित के खिलाफ लड़ चुकी हैं चुनाव

kirti azad wife poonam azad

1993 में दिल्ली के गोल मार्केट इलाके में विधानसभा चुनाव के जरिए उन्होंने राजनीतिक करियर की शुरुआत की. 1999 में कीर्ति आजाद ने लोकसभा चुनाव लड़ा और दरभंगा के सांसद बने. वो दरभंगा से 1999, 2009 और 2014 में सांसद चुने गए. दरभंगा में उनका ससुराल है. जिसका उन्हें फायदा मिला और जीत हासिल हुई. राजनीति के अलावा वो क्रिकेट कॉमेंटेटर भी हैं. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
गलत ट्रांसलेशन ने किया अर्थ का अनर्थ, कर्नाटक हाइवे पर लगे इमरजेंसी साइनबोर्ड पर लिखी थी ऐसी बात, हैरान रह गए लोग
Kirti Azad: 1983 वर्ल्ड कप के रहे सदस्य, तीन बार बने सांसद, अब थामा कांग्रेस का 'हाथ', जानिए कीर्ति आजाद के बारे में सब कुछ
बिहार के इंजीनियरिंग कॉलेज कैंटीन के खाने में निकला मरा हुआ सांप, छात्रों का दावा, कई हुए बीमार
Next Article
बिहार के इंजीनियरिंग कॉलेज कैंटीन के खाने में निकला मरा हुआ सांप, छात्रों का दावा, कई हुए बीमार
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;