देश भर में Christmas की धूम, कहीं प्रार्थना-कहीं जश्न, रंग बिरंगी रोशनी से सजे चर्च

क्रिसमस के मौके पर देश भर में लोग जश्न में डूबे हुए हैं, जिनकी तस्वीरें और वीडियो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रही हैं.

देश भर में Christmas की धूम, कहीं प्रार्थना-कहीं जश्न, रंग बिरंगी रोशनी से सजे चर्च

Christmas Celebration Video: पूरे देश में आज क्रिसमस का त्योहार बड़े ही धूमधाम से मनाया जा रहा है. कहीं प्रार्थना सभाएं चल रही हैं, तो कहीं रंग बिरंगी रोशनी से सजे चर्च इस फेस्टिव डे को और भी ज्यादा खूबसूरत बना रहे हैं. आज कई घरों की खूबसूरती देखते ही बन रही है. क्रिसमस के मौके पर लोग एक-दूसरे के साथ खुशियां मनाते और बांटते नजर आ रहे हैं. इस मौके पर दिल्ली-मुंबई से लेकर कोलकाता तक जश्न देखते ही बन रहा है, जिनकी तस्वीरें और वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे हैं.

क्रिसमस की चमक (Christmas Celebration in India)

क्रिसमस के मौके पर बाजारों में एक अलग ही चहल-पहल देखने को मिल रही है. देश भर में क्रिसमस की एक अलग ही शाइन देखते ही बन रही है. क्रिसमस को देश के कोने-कोने में अपने-अपने तरीके और अनूठी परंपराओं से मनाया जाता है. इस मौके पर लोग अपने घरों के सामने क्रिप्स बनाते हैं. यही नहीं लोग इस खास मौके पर क्रिसमस कैरल गाते हैं. 

क्रिसमस के मौके पर उत्तर-पूर्व में लोग पारंपरिक पोशाक में सजे धजे नजर आते हैं. इस दौरान वे चर्च में प्रार्थना के बाद घर पर दावत का आनंद लेते हैं. गोवा में भी इसी तरह का जश्न देखने को मिलता है. गोवा में क्रिसमस का मतलब मसालेदार व्यंजनों और जीवंत नृत्यों का त्योहार है.

बात करें महाराष्ट्र की तो वहां क्रिसमस के इस खास मौके पर एक अलग ही चमक देखने को मिल रही है. वीडियो में देखा जा सकता है कि, लोग मुंबई के सेंट माइकल चर्च में आधी रात को सामूहिक प्रार्थना में शामिल हुए. 

इसी क्रम में दिल्ली के सेक्रेड हार्ट कैथेड्रल चर्च में प्रार्थना की गईं. लोग अपने तरीके से प्रभु यीशु के सामने कैंडिल जलाकर इस दिन को खास बना रहे हैं. इस दौरान सेंटा (सांता) क्लॉज की ड्रेस पहनकर चर्च पहुंचे कुछ लोगों ने जश्न में चार चांद लगा दिए.

केरल में क्रिसमस का जश्न देखते ही बन रहा है. यहां लोगों ने प्रभु ईसा मसीह की प्रार्थना की और सेलिब्रेट किया. एक-दूजे को बधाई के साथ-साथ लोग उपहार भी दे रहे हैं. इसके साथ ही जरूरतमंदों की मदद भी कर रहे हैं.

इसी तरह आंध्र प्रदेश के विजयवाड़ा में क्रिसमस उत्सव पर कैथोलिक सेंटर- सेक्रेड हार्ट चर्च जगमगाता नजर आया. चर्च की सजावट देखते ही बन रही है. इस बीच लोग एक-दूसरे को शुभकामनाएं दे रहे हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

क्रिसमस का त्योहार उत्तर प्रदेश में भी बड़ी ही धूमधाम से मनाया गया. क्रिसमस की धूम लखनऊ के हजरतगंज इलाके में देखने को मिली. वीडियो में देखा जा सकता है कि, सेंट जोसेफ कैथेड्रल में आधी रात को प्रार्थना करने के लिए लोग उमड़ पड़े. इस दौरान लोगों ने मोमबत्तियां जलाकर प्रार्थना की.