IRS अधिकारी ने शेयर की अपनी UPSC मेंस की मार्कशीट, कहा- 'जिंदगी की अमूल्य धरोहर'

एक इंडियन रेवेन्यू सर्विस अधिकारी ने अपने ट्विटर अकाउंट पर यूपीएससी मेंस परीक्षा की अपनी मार्कशीट शेयर की है. जिसे देखकर आपको भी पता चलेगा कि आखिर कितने अंक मिलने पर लोग इस परीक्षा को पास कर पाते हैं.

IRS अधिकारी ने शेयर की अपनी UPSC मेंस की मार्कशीट, कहा- 'जिंदगी की अमूल्य धरोहर'

IRS अधिकारी ने शेयर की अपनी UPSC मेंस की मार्कशीट

यूपीएससी (UPSC) की परीक्षा सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक है, अगर दुनिया की सबसे कठिन परीक्षाओं की लिस्ट बनाई जाए तो यूपीएससी की परीक्षा (UPSC exam) उस लिस्ट में सबसे ऊपर रहेगी. इस परीक्षा को देने के लिए छात्रों को कड़ी मेहनत करनी पड़ती है. कुछ लोग तो कई कई साल तक इस परीक्षा की तैयारी करते हैं, खूब पढ़ाई करते हैं फिर भी वो इस परीक्षा को पास नहीं कर पाते. कड़ी मेहनत और किस्मत दोनों जब एक साथ काम करते हैं तो ही कोई इस परीक्षा में पास हो पाते हैं. लेकिन, क्या आपने कभी इस परीक्षा को पास करने वालों की मार्कशीट देखी है? आखिर उन्हें कितने अंक मिलते होंगे. हाल ही में एक इंडियन रेवेन्यू सर्विस अधिकारी (IRS officer) ने अपने ट्विटर अकाउंट पर यूपीएससी मेंस परीक्षा की अपनी मार्कशीट (UPSC Mains marksheet) शेयर की है. जिसे देखकर आपको भी पता चलेगा कि आखिर कितने अंक मिलने पर लोग इस परीक्षा को पास कर पाते हैं.

इंडियन रेवेन्यू सर्विस अधिकारी अंजनी कुमार पांडे ने हाल ही में ट्विटर पर अपनी मेंस परीक्षा की मार्शीट को शेयर किया है. कैप्शन में लिखा- पुरानी फ़ाइलों के समायोजन के दौरान मिली ज़िंदगी की एक अमूल्य धरोहर...उम्मीदवार याद रखें कि मेन्स यूपीएससी की सफलता की कुंजी है...

शेयर की गई इस तस्वीर में आप देख सकते हैं कि अंजनी कुमार पांडे ने साल 2009 में अपनी यूपीएससी मेंस परीक्षा दी थी. मार्कशीट में उनके 7 पेपर मेंशन किए गए हैं. निबंध के पेपर में उन्हें 200 में से 135 अंक मिले थे, जबकि जनरल स्टडी-1 पेपर में 300 में से 137 अंक मिले थे. इसी प्रकार जनरल स्टडी-2 के पेपर में उन्हें 300 में से 140 अंक प्राप्त हुए हैं. इतिहास के पहले पेपर में उन्हें 300 में से 200 अंक प्राप्त हुए जबकि पेपर-2 में उन्हें 300 में से 148 अंक मिले हैं. इसी तरह साइकोलॉजी-1 के पेपर में 300 में से 131 अंक मिले हैं, जबकि साइकोलॉजी-2 पेपर में 300 में से 145 अंक मिले हैं. 2000 अंकों की परीक्षा में उन्हें कुल 1036 अंक प्राप्त हुए हैं. 300 नंबर के इंटरव्यू में उन्हें 128 अंक प्राप्त हुए हैं. 2300 अंकों के फाइनल टोटल में से उन्हें 1164 अंक मिले हैं.

IRS अधिकारी द्वारा शेयर किए इस पोस्ट को अबतक करीब 70 हजार से ज्यादा व्यूज मिले हैं, जिसपर कई लोगों ने अपनी प्रतिक्रिया दी है. एक ने कहा- आप पर गर्व है अंजनी. एक ने कहा- इस तरह हम पहली बार सिविल सर्विस की मार्कशीट देखे, की ये दिखता कैसा है. एक ने कहा- पर्सनैलिटी टेस्ट में थोड़ा कम रह गया सर, सब में बहुत अच्छे मार्क्स थे. दूसरे ने कहा, पहले की तुलना में अब सेलेबस काफी बदल गया है.

सिद्धार्थ मल्होत्रा और कियारा आडवाणी की शादी में "वी गेम"

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com