बंदरों को भगाने के लिए IPS ने अपनाई ये गजब ट्रिक, बोले- डंडाधारी पहलवानों की ड्यूटी खत्म

प्यार से, सम्मान से किसी को एप्रोच कीजिये, आपको सफलता मिलेगी, याद रखिये सम्मान बातों में नहीं निगाह में होता है.

बंदरों को भगाने के लिए IPS ने अपनाई ये गजब ट्रिक, बोले- डंडाधारी पहलवानों की ड्यूटी खत्म

बंदरों को भगाने के लिए IPS ने अपनाई ये गजब ट्रिक

बंदरों के आतंक से अक्सर ज्यादातर लोग परेशान रहते हैं. क्योंकि खाने और पानी की तलाश में बंदर (Monkeys) लोगों के घरों में भी घुस जाते हैं. आपमें से बहुत से लोग बंदरों को भगाने के लिए पत्थर, लाठी और डंडों का इस्तेमाल भी करते होंगे. लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि इन बेजुबानों को मारकर नहीं बल्कि प्यार और सम्मान के साथ भी समझाया और भगाया जा सकता है? अगर आपको यह मजाक लग रहा है तो आपको यूपी के आईपीएस अधिकारी नवनीस सिकेरा (IPS Officer Navniet Sekera) की यह फेसबुक पोस्ट देखनी चाहिए, जिसने लोगों का दिल जीत लिया है.

IPS अधिकारी ने अपनी फेसबुक पोस्ट में लिखा- ‘पढ़ा था कि 93% कम्युनिकेशन नॉन वर्बल होता है, मतलब 93% बातें बिना कहे ही समझी जाती हैं. यहां पीटीसी उन्नाव में बहुत सारे बंदर हैं एक होमगार्ड की ड्यूटी डंडे के साथ सिर्फ बंदरो को भगाने के लिए लगाई जाती थी. मैंने पूछा क्यों, तो बताया गया बंदर बहुत बदमाश है काट भी लेते हैं, सबसे पहला काम किया डंडा धारी पहलवान की ड्यूटी खत्म की और बंदरो के सहज होना शुरू हुआ. अब प्रतिदिन शाम को बंदरो का पूरा कुनबा आ जाता है चैन से चने और केले खाता है और शांति से वापस चला जाता है. आज तक किसी बंदर ने कोई भी नुकसान नहीं किया.

तस्वीरों में जो बंदर दिख रहा है वह मुखिया है इनका, सबसे तगड़ा है अब वो मेरे पास सहज रूप से आकर बैठ जाता है और मैं समझ जाता हूँ कि उसे क्या चाहिए. यहां मैं उसे शर्बत पिला रहा हूँ और वह शांति से बैठकर पी रहा है. साहब प्यार से , सम्मान से किसी को एप्रोच कीजिये, आपको सफलता मिलेगी , याद रखिये सम्मान बातों में नहीं निगाह में होता है.

अब आईपीएस नवनीत की ये पोस्ट अब लोग खूब शेयर कर रहे हैं. खबर लिखे जाने तक इस पोस्ट को 29 हजार से अधिक रिएक्शन्स, 780 शेयर और 1.7 हजार प्रतिक्रिए मिल चुकी हैं. कुछ यूजर्स ने लिखा, बेजुबानों को समझने वाले बहुत कम हैं. उनमें से आप एक हैं सर. आप कमाल हैं. दूसरे यूजर ने लिखा- प्रेम एक ऐसी भाषा है जिसे पशु पक्षी कोई भी हो सभी समझते हैं. वहीं, एक यूजर ने लिखा, कोमल हृदयता एक ऐसा भाव है जो ब्रह्मांड में हर जीव को आपकी तरफ आकर्षित कर देता है, ऐसा भाव सहेज कर रखने वाला व्यक्ति सर्वप्रिय होता है. शतत नमन आपको सर जो आप ऐसे भाव के स्वामी हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

कोल्हापुर के प्रशासन की अनूठी पहल, कन्वेयर बेल्ट से गणपति का विसर्जन