आंख पर पट्टी बांधकर रुबिक्स क्यूब सुलझा लेती हैं 13 साल की तनिष्का, बना चुकी हैं कई रिकॉर्ड - देखें Video

तनिष्का सुजीत (Tanishka Sujit) मध्यप्रदेश के इंदौर की रहने वाली हैं और उनकी उम्र महज 13 साल है. वह आंखों पर काली पट्टी बांधकर पढ़ और लिख भी लेती हैं. तनिष्का अपनी आंखों पर काली पट्टी बांधकर चुटकियों में ही उस रुबिक क्यूब को सुलझा देती हैं.

आंख पर पट्टी बांधकर रुबिक्स क्यूब सुलझा लेती हैं 13 साल की तनिष्का, बना चुकी हैं कई रिकॉर्ड - देखें Video

आंख पर पट्टी बांधकर रुबिक्स क्यूब सुलझा लेती हैं 13 साल की तनिष्का, बना चुकी हैं कई रिकॉर्ड

Tanishka Sujit :

क्या आपने कभी किसी को आंख पर पट्टी बांधकर लिखते या पढ़ते देखा है ? इस बात सुनकर आपको थोड़ा अजीब जरूर लगेगा. लेकिन, यह सच है कि आंख पर पट्टी बांधकर लिखा और पढ़ा भी जा सकता है. यह कारनामा मध्यप्रदेश के इंदौर में महज 13 साल की बच्ची ने कर दिखाया है. जिसने हर किसी को हैरान कर दिया है. इतना ही नहीं, यह बच्ची आंखों पर काली पट्टी बांधकर रुबिक क्यूब भी चुटकियों में ही सुलझा देती है. इस बच्ची का नाम एशिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स (Asia Book of Records) के साथ-साथ इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स (India Book of Records) में भी दर्ज हो चुका है. 

तनिष्का सुजीत (Tanishka Sujit) मध्यप्रदेश के इंदौर की रहने वाली हैं और उनकी उम्र महज 13 साल है. वह आंखों पर काली पट्टी बांधकर पढ़ और लिख भी लेती हैं. तनिष्का अपनी आंखों पर काली पट्टी बांधकर चुटकियों में ही उस रुबिक क्यूब (Rubik's cube wearing a blindfold) को सुलझा देती हैं, जिसे लोग खुली आंखों से भी नहीं सुलझा पाते. तनिष्का कहती हैं, कि उन्हें अब इसकी आदत हो चुकी है और यह सब उनके लिए बहुत आसान है. वह आंखों पर काली पट्टी बांधकर और भी कई काम बेहद आसानी से कर लेती हैं. इनमें लिखना और पढ़ना भी शामिल है.

देखें Video: 

तनिष्का पढ़ाई में भी काफी तेज हैं. जब वह 11 साल की थीं, तब उन्होंने 10वीं की परीक्षा पास कर ली थी. और 12 साल की उम्र में उन्होंने 12वीं कक्षा पास कर ली थी. अब तनिष्का इंदौर के देवी अहिल्या विश्वविद्यालय (Devi Ahilya Vishwavidyalaya in Indore) से आगे की पढ़ाई कर रही हैं. तनिष्का अब तक कई बड़े रिकॉर्ड्स अपने नाम कर चुकी हैं. उनका नाम कई रिकॉर्ड्स बुक में दर्ज हो चुका है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

उनका कहना है, "मैं आंखों पर पट्टी बांधकर भी पढ़ और लिख सकती हूं. मेरा नाम एशिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स और इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में दर्ज हो चुका है. मैंने कक्षा 10 की परीक्षाएं 11 साल की उम्र में और कक्षा 12 की परीक्षाएं 12 साल की उम्र में पास कर ली थीं."