भारी बर्फबारी के बीच कैसे LoC पर गश्त करते हैं सेना के जवान, देखकर आप भी कहेंगे ये हैं असली ‘सुपर हीरो’

भारतीय सेना के जवानों एक वीडियो सामने आया है, जिसमें देश की सीमाओं की सुरक्षा को लेकर उनकी प्रतिबद्धता साफ देखी जा सकती है, जो बर्फीले तूफानों के बीच भी अपनी ड्यूटी पर मुस्‍तैदी से जुटे हैं.

इस कड़ाके की ठंड में हम अपने घरों में बड़े आराम से रजाई ओढ़कर सर्दियों का मज़ा ले रहे हैं. वहीं, दूसरी ओर सेना के जवान बर्फीले तूफानों की फिक्र न करते हुए दुश्मनों से हमारी रक्षा करने के लिए सीमा पर डटकर बैठे हैं. हम अपने घरों में महफूज होकर चैन से सोते हैं क्‍योंकि सरहद पर ये जवान हमारे लिए जाग रहे होते हैं. गर्मी, सर्दी और न बारिश उनके लिए कोई भी मौसम छुट्टि‍यों वाला नहीं होता. आज कड़ाके की ठंड में जब हम सब अपने घरों में रजाइयों के अंदर दुबके रहना पसंद करते हैं, तो सेना के जवान भारी बर्फबारी के बीच भी सरहदों की सुरक्षा में दिन-रात तैनात रहते हैं.

भारतीय सेना के जवानों एक वीडियो सामने आया है, जिसमें देश की सीमाओं की सुरक्षा को लेकर उनकी प्रतिबद्धता साफ देखी जा सकती है, जो बर्फीले तूफानों के बीच भी अपनी ड्यूटी पर मुस्‍तैदी से जुटे हैं. इस वीडियो में भारतीय सेना के जवान जम्‍मू कश्‍मीर में भारी बर्फबारी के बीच नियंत्रण रेखा (LoC) पर गश्‍त करते नजर आ रहे हैं.

देखें Video:

यह वीडियो जम्मू में रक्षा विभाग की ओर से जारी किया गया है, जिसमें भारतीय सेना के जवान बर्फ से ढकी ऊंची पहाड़ी पर हाथों में गन लिए चप्‍पे-चप्‍पे पर नजर बनाए हुए लगातार गश्‍त कर रहे हैं. पहाड़ों पर घनी बर्फ जमी है, और बर्फबारी भी हो रही है. वहीं, LoC के ऊंचाई वाले अग्रिम इलाकों में भारी बर्फबारी के बीच सेना मूवमेंट के लिए स्‍नो स्‍कूटर्स का भी इस्‍तेमाल कर रही है. जम्‍मू कश्‍मीर के केरन सेक्‍टर से भी एक वीडियो सामने आया है.

यहां उल्‍लेखनीय है कि जम्‍मू कश्‍मीर में ऊंचाई वाले कई इलाकों में बीते कुछ दिनों से लगातार बर्फबारी हो रही है, जिसके मद्देनजर संवेदनशील क्षेत्र में भूस्‍खलन की चेतावनी भी जारी की गई है. भारी मात्रा में बर्फबारी के कारण यहां उड़ानों का संचालन भी प्रभावित हुआ है और कई फ्लाइट्स को रद्द करना पड़ा है.

वहीं, एक जवान का वीडियो पीआरओ ऊधमपुर लेफ्टिनेंट कर्नल अभिनव नवनीत ने भी ट्विटर पर शेयर किया है. इस वीडियो को देखकर ही कई लोगों के रौंगटें खड़े हो गए हैं. वीडियो में आप देख सते हैं कैसे एक जवान बर्फीले तूफान में हाथ में गन लिए अपनी ड्यूटी पर मुस्तैदी से तैनात है. उसके घुटने बर्फ में धंसे हुए हैं, फिर भी वो पूरी कर्तव्यनिष्ठा से अपनी ड्यूटी कर रहा है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com