विज्ञापन
This Article is From Nov 12, 2015

भारत में 52 प्रतिशत लोग इंटरनेट पर कम समय खर्च करते हैं : रिपोर्ट

भारत में 52 प्रतिशत लोग इंटरनेट पर कम समय खर्च करते हैं : रिपोर्ट
प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर
नई दिल्‍ली: भारत में 52 प्रतिशत उपभोक्ता इंटरनेट पर कम समय खर्च करते हैं। हालांकि, इनमें से 56 प्रतिशत का मानना है कि दोस्तों या परिवार की तुलना में ऑनलाइन उत्पादों व सेवाओं के बारे में पता लगाना अधिक सरल है। स्वीडन की दूरसंचार उपकरण कपंनी एरिक्सन ने यह बात कही।

एरिक्सन कंज्यूमरलैब के अध्ययन के अनुसार गैर नेटवर्क समूह के 52 प्रतिशत लोग इंटरनेट पर कम घंटे बिताते हैं। अध्ययन में बताया गया है कि इस अन-नेटवर्क्‍ड समूह में से पांच में से सिर्फ एक इंटरनेट का इस्तेमाल करता है। वह भी इंटरनेट का इस्तेमाल साप्ताहिक आधार से भी कम करता है।

वैश्विक स्तर पर 18 प्रतिशत उपभोक्ता अन-नेटवर्क्‍ड समूह में आते हैं। इस समूह में पुरषों की तुलना में महिलाओं की संख्या अधिक है। इनमें से ज्यादातर की उम्र 40 से 59 साल के बीच है। उनके पास उपकरणों की संख्या भी निचले स्तर पर है। औसतन प्रत्येक के पास एक उपकरण है।

हालांकि, इसमें 56 प्रतिशत लोगों का कहना है कि दोस्तों या परिवार के सदस्यों की तुलना में इंटरनेट के जरिये उत्पादों व सेवाओं के बारे में ढूंढना ज्यादा आसान है।

ये आंकड़े 15 से 69 साल के 45,290 लोगों की राय के आधार पर जुटाए गए हैं। यह ऑनलाइन साक्षात्कार ब्राजील, कनाडा, चीन, फ्रांस, जर्मनी, भारत, इंडोनेशिया, इटली, जापान, नॉर्वे, स्वीडन, ब्रिटेन और अमेरिका में किया गया।

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
इंटरनेट, एरिक्सन, अध्‍ययन, एरिक्सन कंज्यूमरलैब, अन-नेटवर्क्‍ड समूह, India, Internet, Ericsson ConsumerLab Study, The Networked Life, Un-networked Group
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com