यह ख़बर 09 जून, 2013 को प्रकाशित हुई थी

रोबोट सैनिक का विकास कर रहा है भारत...

खास बातें

  • भविष्य के युद्ध और मानव रहित जंग से जुड़ी क्षमता को बढ़ाने के प्रयासों के तहत भारत रोबोट सैनिक तैयार करने की योजना पर काम कर रहा है। इससे भारत ऐसा प्रयास करने वाले गिने चुने देश में शामिल हो गया है।
नई दिल्ली:

भविष्य के युद्ध और मानव रहित जंग से जुड़ी क्षमता को बढ़ाने के प्रयासों के तहत भारत रोबोट सैनिक तैयार करने की योजना पर काम कर रहा है। इससे भारत ऐसा प्रयास करने वाले गिने चुने देश में शामिल हो गया है।

डीआरडीओर की ओर से शुरू की गई इस परियोजना के तैयार किए जाने वाले रोबोट की बुद्धिमता क्षमता का स्तर काफी ऊंचा होगा जिससे वे मित्र और शत्रु की पहचान कर सके।

इन्हें कठिन युद्ध क्षेत्रों जैसे नियंत्रण रेखा पर तैनात किया जा सकता है जिससे इन इलाकों में जनहानि से बचा जा सके।

डीआरडीओ प्रमुख अविनाश चंदर ने कहा, ‘‘हम रोबोट सैनिक तैयार करने पर काम कर रहे हैं। हम इन रोबोट में काफी उच्च क्षमता की बुद्धिमता पर काम कर रहे हैं। यह नया कार्यक्रम है और कई प्रयोगशालाएं रोबोटिक्स पर पहले ही बड़े पैमाने पर काम शुरू कर चुके हैं।’’

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

डीओडीओ के नवनियुक्त प्रमुख ने रोबोट सैनिक के विकास को प्रथमिकता वाली एक अहम परियोजना बताया और कहा कि जमीन और हवा में मानवरहित युद्धकौशल भविष्य के युद्ध की दृष्टि से महत्वपूर्ण है। शुरू में रोबोट सैनिकों की मदद मनुष्य करेंगे।