10 Downing Street से तीन PM रूख़सत हो लिए, लेकिन ये बिल्ला अभी भी प्रधानमंत्री आवास में डटा हुआ है, जानिए क्यों है खास

प्रधानमंत्री आवास 10 डाउनिंग स्ट्रीट (10 Downing Street)  में रहने वाला बिल्ला “लैरी” आजकल सुर्खियों में है. चर्चा का मज़मून यह है कि अब लैरी प्रधानमंत्री आवास में रहेगा या नहीं. ब्रिटिश सियासत में प्रधानमंत्री पद की एक प्रबल दावेदार और उम्मीदवार ने एलान किया है कि अगर वो प्रधानमंत्री बनती हैं तो वो अपने चार बिल्लियों के साथ प्रधानमंत्री आवास में अपना डेरा डालेंगी.   

10 Downing Street से तीन PM  रूख़सत हो लिए, लेकिन ये बिल्ला अभी भी प्रधानमंत्री आवास में डटा हुआ है, जानिए क्यों है खास

ब्रिटिश सियासत में हमेशा सुर्खियों में रहने वाला बिल्ला लैरी

लंदन:

प्रधानमंत्री आवास 10 डाउनिंग स्ट्रीट (10 Downing Street)  में रहने वाला बिल्ला “लैरी” आजकल सुर्खियों में है. चर्चा का मज़मून यह है कि अब लैरी प्रधानमंत्री आवास में रहेगा या नहीं. ब्रिटिश सियासत में प्रधानमंत्री पद की एक प्रबल दावेदार और उम्मीदवार ने एलान किया है कि अगर वो प्रधान-मंत्री बनती हैं तो वो अपने चार बिल्लियों के साथ प्रधानमंत्री आवास में अपना डेरा डालेंगी.   

इस उम्मीदवार का नाम है पेनी मोर्डंट. ब्रिटश पीएम की रेस में पेनी मोर्डंट (Penny Mordaunt) फिलहाल ऋषि सुनक को जबरदस्त टक्कर दे रही हैं. उनके पास 20 सांसदों का समर्थन भी है. इतना ही नहीं लंदन के सट्टाबाजों की भी वो पसंदीदा उम्मीदवार हैं. बहरहाल, एक ऑनलाइन मंच के सवाल-जवाब सत्र में उनसे पूछा गया,”आपकी सबसे बड़ी कमजोरी क्या है ?” इस पर पेनी मार्डेंट ने कहा,”मेरे पास चार बर्मी बिल्लियां हैं जो हमेशा मेरे साथ होती है.”. कंजर्वेटिव होम वेबसाइट द्वारा होस्ट किए गए सवाल-जवाब सत्र में पेनी ने कहा,”उन्हें नंबर 10 में ले जाना लैरी के लिए कुछ चुनौतियां पेश कर सकती हैं.”

ब्रिटेन की सियासत में लैरी का एक अहम स्थान है. वो अक्सर ही अखबारों की सुर्खियों में रहता आया है.  उसके सामने ब्रिटेन के तीन प्रधानमंत्री - डेविड कैमरन, थेरेसा मे और बोरिस जॉनसन – 10 डाउनिंग स्ट्रीट से रूखसत हो चुके हैं. लेकिन लैरी अभी भी 10 डाउनिंग स्ट्रीट पर राज कर रहा है.  

लैरी को शुरू में प्रधान मंत्री के आधिकारिक आवास के पास एक चूहे के मुद्दे को संभालने के लिए तत्कालीन प्रधानमंत्री डेविड कैमरून द्वारा डाउनिंग स्ट्रीट लाया गया था. साल 2011 में चार साल की उम्र में लैरी का 10 डाउनिंग स्ट्रीट में पदार्पण हुआ था. चूहों को पकड़ने की उसकी अद्भुत काबिलियत के आधार पर उसे प्रधानमंत्री आवास का चीफ माउसर (Chief Mouser) बनाया गया. लैरी का अपना एक अनौपचारिक ट्वीटर अकाउंट भी है जिसके 638,000 से अधिक फॉलोअऱ हैं.

इस महीने की शुरुआत में भ्रष्टाचार के आरोपों से घिरे बोरिस जॉनसन ने घोषणा की थी कि उत्तराधिकारी चुने जाने के बाद वह इस्तीफा दे देंगे. इसके तुरंत बाद  @ Number10cat से एक ट्वीट के जरिए कुछ स्पष्टीकरण जारी किए गए...

"1. मैं 'बोरिस जॉनसन की बिल्ली' नहीं हूं

2. सभी प्रधानमंत्रियों की तरह बोरिस जॉनसन भी डाउनिंग स्ट्रीट के एक अस्थायी निवासी हैं.

3. मैं यहां स्थायी रूप से रहती हूं. उनके जाने का बाद भी मैं यहां रहूंगी.

4. हां, यह सब बहुत शर्मनाक है लेकिन यह जल्द ही खत्म हो जाएगा,"

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

बहरहाल, अब देखना होगा कि लैरी उन चार बर्मी बिल्लियों के साथ तालमेल बैठा भी पाता है या नहीं.