परीक्षा इतनी भी कठिन नहीं होती... IAS ने बताया UPSC के लिए कितना पढ़ना चाहिए, तैयारी के लिए युवाओं को दी ये सलाह

इस परीक्षा से जुड़े बहुत से व्लॉग भी तैयार किए जाते हैं. जो अक्सर यूपीएससी एस्पायरेंट्स बनाते हैं, वो कोचिंग क्लासेस बनाती हैं जो यूपीएससी की तैयारी करवाती हैं और कभी कभी कंटेंट क्रिएटर्स भी ऐसे वीडियो बनाते हैं.

परीक्षा इतनी भी कठिन नहीं होती... IAS ने बताया UPSC के लिए कितना पढ़ना चाहिए, तैयारी के लिए युवाओं को दी ये सलाह

 IAS ने पोस्ट कर बताया UPSC की तैयारी का तरीका

यूनियन पब्लिक कमीशन एग्जाम (Union Public Service Commission), देश ही नहीं दुनिया के सबसे कठिन एग्जाम में से एक माना जाता है. इस परीक्षा में कामयाब होने के लिए हर साल लाखों परीक्षार्थी मेहनत करते हैं और परीक्षा भी देते हैं. इस परीक्षा के लिए कहा जाता है कड़ी मेहनत के साथ साथ, फोक्स्ड तैयारी होनी चाहिए जो एक स्ट्रेटजी बनाकर की जाती है. इस परीक्षा से जुड़े बहुत से व्लॉग भी तैयार किए जाते हैं. जो अक्सर यूपीएससी प्रतिभागी बनाते हैं, वो कोचिंग क्लासेस बनाती हैं जो यूपीएससी की तैयारी करवाती हैं और कभी कभी कंटेंट क्रिएटर्स भी ऐसे वीडियो बनाते हैं. लेकिन एक आईएएस ने ऐसे वीडियोज को मिस लीडिंग बताया है.

IAS अफसर की सलाह

आईएएस अफसर अवनीश शरण ने अपने ट्विटर अकाउंट पर इससे संबंधित एक पोस्ट शेयर की है. इस पोस्ट में अवनीश शरण ने लिखा है कि कुछ व्लॉग्स यूपीएससी एस्पायरेंट्स के लिए मिस लीडिंग होते हैं. जो कहते हैं कि उन्हें 18-18 घंटे की तैयारी करनी चाहिए. अवनीश शरण ने ऐसे व्लॉग्स के चक्कर में नहीं फंसने की सलाह दी है और लिखा कि परीक्षा इतनी भी कठिन नहीं होती कि इतने घंटों पढ़ाई करनी पड़ी. बता दें कि अवनीश शरण 2009 की आईएएस बैच के सदस्य हैं.

सोशल मीडिया पर शुरू हुई बहस

आईएएस अवनीश शरण की इस पोस्ट पर सोशल मीडिया यूजर्स ने भी सहमति जताई है. कुछ यूजर्स ने इस बात पर सहमति जताई है कि वाकई 18 घंटे की पढ़ाई की जरूरत नहीं होती है. घंटे से ज्यादा क्वालिटी मैटर करती है. एक अन्य यूजर ने लिखा कि सही बात है यूपीएससी को भी क्वालिटी प्रोडक्ट्स की जरूरत होगी. एक यूजर ने लिखा की सही बात है सिर्फ फेमस होने, व्यूज हासिल करने और कंटेंट क्रिएट करने के लिए ऐसे वीडियोज बनाए जाते हैं. पता नहीं ऐसे वीडियोज कौन देखता है. कुछ यूजर्स ने अवनीश शरण को इस गाइडेंस के लिए थैंक्यू भी लिखा है.

ये Video भी देखें: Darjeeling में चुनाव प्रचार के दौरान Anurag Thakur ने खेला Cricket, तो Ooty में प्रचार के दौरान डांस करते दिखे BJP उम्मीदवार

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com