बर्फ की सिल्ली कैसे बनाई जाती है? फैक्ट्री का ये Video देख आपको भी समझ आ जाएगा पूरा प्रोसेस

क्या आपने कभी देखा या सोचा है कि ये बर्फ की सिल्लियां बनाई कैसे जाती हैं? अक्सर आपने लोगों को कहते सुना होगा कि बर्फ की ये सिल्लियां गंदे पानी से बनाईं जाती हैं.

बर्फ की सिल्ली कैसे बनाई जाती है? फैक्ट्री का ये Video देख आपको भी समझ आ जाएगा पूरा प्रोसेस

बर्फ की सिल्ली कैसे बनाई जाती है?

बर्फ की सिल्लियां (Ice Blocks) तो हम सभी ने देखी हैं, लेकिन कम ही लोग ऐसे होंगे जिन्होंने बर्फ की सिल्लियों (Barf Ki Silli) को बनते हुए देखा होगा. बहुत से लोगों के मन में ये सवाल भी आता होगा कि आखिर ये बर्फ की सिल्लियां बनती कैसे हैं? चाहे सड़क किनारे मिलने वाला जूस हो या नींबू पानी, गर्मियों में मिलने वाली हर ड्रिंक में बर्फ डाली जाती है. यहां तक कि चीजों को ठंडा रखने के लिए दुकानदार बर्फ की सिल्ली का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन, क्या आपने कभी देखा या सोचा है कि ये बर्फ की सिल्लियां बनाई कैसे जाती हैं? अक्सर आपने लोगों को कहते सुना होगा कि बर्फ की ये सिल्लियां गंदे पानी से बनाईं जाती हैं. जिसकी वजह से कई बार लोगों की तबीयत भी बिगड़ सकती है. मार्केट में मिलने वाली बर्फ को लेकर ऐसी कई बातें हैं, जो लोगों के बीच अक्सर सुनने को मिलती हैं. लेकिन, इन बातों में कितनी सच्चाई है ये आपको इस वीडियो को देखकर पता चल जाएगा...

बर्फ की सिल्ली बनाए जाने की शुरुआत एक बड़ी सी मशीन को चालू करने से होती है. यह मशीन बर्फ जमाने वाली गैस को ठंडा करती है. फिर इसी ठंडी गैस को एक बड़े टैंक में स्टोर किया जाता है, जिससे वह एक बार में लगभग 1300 सिल्लियां जमा सके. इसके बाद सिल्लियों के सांचों को डुबाने वाले पानी में कई नमक के कट्टे डाले जाते हैं. फिर साचों को साफ कर बारी-बारी से नमक घुले पानी में रखा जाता है. साचों को नमक घुले पानी में लाइन से लगाने के बाद उन्हें आरओ वॉटर (साफ पानी) से भर दिया जाता है. अब नमक वाले पानी के नीचे से जा रही कूलिंग कॉइल्स से ठंडी गैस गुजरती है, जिससे नमकीन पानी ठंडा होता है और उसकी ठंडक से साचों में भरा पानी जमकर बर्फ बन जाता है. फिर सांचों को हुक की मदद से बाहर निकालकर उसमें से बर्फ निकाली जाती है और वाहन में लोड कर मार्केट भेजा जाता है.

देखें Video:

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इस वीडियो को इंस्टाग्राम पेज Foodie Incarnate से पोस्ट किया गया था. पोस्ट के साथ वीडियो का यूट्यूब वीडियो लिंक भी दिया हुआ है. वीडियो को अबतक 42 हजार से ज्यादा लाइक्स मिल चुके हैं. सैकड़ों की संख्या में यूजर्स ने प्रतिक्रिया दी है. जहां अधिकतर यूजर्स ने कहा, बर्फ की सिल्ली बनने का तरीका देख हैरान हूं. वहीं, बहुत से यूजर्स ने इस वीडियो को ज्ञानवर्धक बताया. लेकिन, कुछ यूजर्स ने सवाल उठाए कि क्या, बर्फ ऐसे ही गंदे तरीके से बनती है... आप सही नहीं दिखा रहे. वैसे इस वीडियो के बारे में आपका क्या कहना है? कमेंट करके बताइए.