विज्ञापन
Story ProgressBack

हर वक्‍त मोबाइल के लिए रोते बच्चों की लत छुड़ाने के लिए दिखाया जा रहा है ये डेढ़ मिनट का VIDEO

हाल ही में एक स्कूल एक अनोखा वीडियो लेकर आया, जो बच्चों को स्मार्टफोन के खतरनाक प्रभावों के बारे में बताते हुए जागरूकता बढ़ाने का काम कर रहा है.

Read Time: 3 mins
हर वक्‍त मोबाइल के लिए रोते बच्चों की लत छुड़ाने के लिए दिखाया जा रहा है ये डेढ़ मिनट का VIDEO
हर वक्‍त मोबाइल के लिए रोता है बच्चा, जरूर दिखाएं ये वायरल वीडियो

Awareness Raising Video: आजकल के बच्चे घंटों स्मार्टफोन (Smartphone) चलाते रहते हैं. स्मार्टफोन की लत के वे इस कदर शिकार हो चुके हैं कि, दिन की शुरुआत से लेकर रात को सोने तक उनका ज्यादा से ज्यादा समय इस पर ही गुजर रहा होता है. जरूरत से ज्यादा मोबाइल पर समय बिताने के कारण उनकी आंखों और मस्तिष्क पर इसका बुरा असर पड़ता है. यूं तो बच्चों के लिए स्मार्टफोन का ज्यादा इस्तेमाल बेहद खतरनाक साबित हो सकता है, लेकिन बच्चे तो बच्चे हैं लाख डांट सुनने के बाद भी वो एक पल के लिए स्मार्टफोन को खुद से दूर नहीं होने देते. ऐसे में बच्चों को मोबाइल की लत से दूर रखना पेरेंट्स के लिए चुनौती बन जाती है. इस समस्या के समाधान के लिए चीन का एक स्कूल एक अनोखा वीडियो लेकर आया, जो बच्चों को स्मार्टफोन के खतरनाक प्रभावों के बारे में बताते हुए जागरूकता बढ़ाने का काम कर रहा है.

स्मार्टफोन की लत (Mobile Addiction)

चीन का यह वायरल वीडियो हर उन बच्चों को दिखाना चाहिए, जो अपना ज्यादातर समय स्मार्टफोन को देते हैं. इस वीडियो को देखकर वो समझ सकते हैं कि, फोन की लत उनके भविष्य को कैसे गलत दिशा में ले जा सकती है. यही वजह है कि, इंटरनेट पर चीन के एक स्कूल का वीडियो इतना देखा और पसंद किया जा रहा है. वीडियो के माध्यम से बच्चों को समझाने की कोशिश की गई है कि, मोबाइल का ज्यादा उपयोग उनके लिए कितना नुकसानदायक हो सकता है. वीडियो की शुरुआत में देखा जा सकता है कि, क्लास में छोटे-छोटे बच्चे बैठे हैं, जिनके सामने एक स्क्रीन लगी हुई है, जिस पर एक वीडियो चल रहा है, जो बच्चों को स्मार्टफोन के हानिकारक प्रभावों से अवगत करा रहा है. 

यहां देखें वीडियो

वीडियो में एक लड़की शुरुआत में स्मार्टफोन का इस्तेमाल करती नजर आती है. ऐसे में ना तो उसका ध्यान खाने-पीने में होता है और ना ही पढ़ाई-लिखाई में. जरूरत से ज्यादा स्मार्टफोन चलाने के चक्कर में लड़की की आंखें भी प्रभावित हो जाती हैं, जिसके कारण उसे चश्मा लग जाता है. इसके बाद लड़की से मोबाइल छीन लिया जाता है, जिसके बाद उसे जो भी काम दिया जाता था, उसके पूरा होने पर बहुत कम पैसे मिलते थे. इसी बीच वीडियो का दूसरा पार्ट प्ले होता है, जिसमें लड़की को स्मार्टफोन का प्रयोग ना करते हुए पढ़ाई करते देखा जाता है. इतना ही उसे समय पर खाना खाते भी दिखाया जाता है. इसके बाद लड़की को डिग्री मिलते भी देखा जाता है. यही नहीं लड़की को अच्छी सैलरी की नौकरी करते भी देखा जाता है.

लोगों ने इस तरह किया रिएक्ट (Mobile Ki Lat Ke Nuksan)

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर इस वीडियो को @TansuYegen नाम के अकाउंट से शेयर किया गया है. वीडियो को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा गया है, 'कुछ चीनी स्कूलों में जागरूकता बढ़ाने वाला ये वीडियो दिखाया गया.' 1 मिनट 42 सेकंड के इस वीडियो को अब तक 2.4 मिलियन लोग देख चुके हैं, जबकि 18 हजार से ज्यादा लोगों ने वीडियो को लाइक किया है. वीडियो पर यूजर्स तरह-तरह की प्रतिक्रियाएं दे रहे हैं. एक यूजर ने लिखा, समाज के लिए बेहद जरूरी. दूसरे यूजर ने लिखा, मुझे स्कूलों को जागरूकता बढ़ाने में पहल करते हुए देखकर खुशी हुई. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
दूल्हे ने मेहमानों के सामने लाजवाब डांस कर दुल्हन को किया इंप्रेस, Video देख फिदा हुईं लड़कियां, करने लगीं ये डिमांड
हर वक्‍त मोबाइल के लिए रोते बच्चों की लत छुड़ाने के लिए दिखाया जा रहा है ये डेढ़ मिनट का VIDEO
बैंड वालों ने बजाया 'मेरे सपनों की रानी कब आएगी तू' का ये वर्जन, सुनकर झूम उठा सोशल मीडिया
Next Article
बैंड वालों ने बजाया 'मेरे सपनों की रानी कब आएगी तू' का ये वर्जन, सुनकर झूम उठा सोशल मीडिया
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;