वाह रे जुगाड़, धूप से बचने के लिए खोजा नायाब तरीका, पहले नहीं देखा होगा ऐसा जुगाड़

कोई धूप से बचने के लिए रिक्शे पर घास-फूस की छत बना लेता है तो कोई गत्ते से बना शेड लेकर घूमता है. ऐसी ही तस्वीर सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रही हैं जिसमें कुछ लोग धूप से बचने के लिए गजब का जुगाड़ लगाते दिखते हैं.

वाह रे जुगाड़, धूप से बचने के लिए खोजा नायाब तरीका, पहले नहीं देखा होगा ऐसा जुगाड़

भारत में सच में एक से बढ़कर एक जुगाड़ी लोग हैं, जिनके पास हर समस्या के लिए कोई न कोई जुगाड़ जरूर है. खेतों में पानी भरने से लेकर कबाड़ की हेलीकॉप्टर तक या धूप से बचने के लिए गत्ते की छत बनाने तक. कोई धूप से बचने के लिए रिक्शे पर घास-फूस की छत बना लेता है तो कोई गत्ते से बना शेड लेकर घूमता है. ऐसी ही तस्वीर सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रही हैं जिसमें कुछ लोग धूप से बचने के लिए गजब का जुगाड़ लगाते दिखते हैं.

जुगाड़ की शेड
एक आईपीएस अधिकारी के ट्विटर पेज से शेयर हुई इस तस्वीर में आप देख सकते हैं कि दो लोग बाइक की सवारी कर रहे हैं. ये लोग लू और तपिश से बचने के लिए जुगाड़ टेक्नोलॉजी का सहारा ले रहे हैं. तस्वीर में देखा जा सकता है कि दो लोग बाइक पर बैठे हैं, धूप और लू से बचने के लिए इन लोगों ने गजब का जुगाड़ लगाया है. इन लोगों ने गत्ते से शेड बना लिया है और इससे अपने पूरे धड़ को ढक लिया है, सिर्फ उनके हाथ बाहर है. ऐसे में ये लोग इस चिलचिलाती धूप में भी अपने जुगाड़ के शेड में सुरक्षित महसूस कर रहे हैं. धूप और गर्मी से बचने के लिए उनका ये जुगाड़ लोगों को बहुत इंप्रेस कर रहा है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


लोग बोले- जरूरत आविष्कार को जन्म देती है
जुगाड़ टेक्नोलॉजी का ऐसा इस्तेमाल देख लोग गजब के रिएक्शन दे रहे हैं. एक यूजर ने लिखा, ये दरअसल समस्या का समाधान नहीं, अभाव का संकेत है. वहीं एक यूजर ने लिखा कि जरूरत आपको ऐसे आविष्कार की ओर ले जाती है. बता दें कि  हाल ही में एक रिक्शेवाले की भी तस्वीर वायरल हो रही थी, जिसने अपने रिक्शे के ऊपर घास-फूस का शेड बना लिया है. ऐसे में जो भी लोग इस इस रिक्शे में बैठते हैं ठंडक का अहसास करते हैं.