रेलवे कर्मचारी ने जान पर खेलकर बचाई बच्चे की जान, तो गौतम अडाणी, आर माधवन समेत कई हस्तियों ने की तारीफ

रेलवे के पाइंट्समैन मयूर सखाराम शेलके ने अपनी सूझबूझ और साहस से मध्य रेल (Central Railway) के वांगनी स्टेशन पर अपनी जान को खतरे में डालकर एक 6 साल के बच्चे की जान बचाई.

रेलवे कर्मचारी ने जान पर खेलकर बचाई बच्चे की जान, तो गौतम अडाणी, आर माधवन समेत कई हस्तियों ने की तारीफ

रेलवे कर्मचारी ने जान पर खेलकर बचाई बच्चे की जान, तो गौतम अडाणी, आर माधवन समेत कई हस्तियों ने की तारीफ

रेलवे के पाइंट्समैन मयूर सखाराम शेलके ने अपनी सूझबूझ और साहस से मध्य रेल (Central Railway) के वांगनी स्टेशन पर अपनी जान को खतरे में डालकर एक 6 साल के बच्चे की जान बचाई. गत 17 अप्रैल को शाम को लगभग 6.25 बजे मयूर सखाराम शेलके ने मध्य रेल के मुंबई (Mumbai) मंडल के वांगनी स्टेशन पर अपनी ड्यूटी के दौरान एक बच्चे को ट्रैक पर गिरा हुआ. उन्होंने देखा कि वह प्लेटफार्म पर चढ़ने की कोशिश कर रहा था. बच्चा इतना छोटा था कि वह प्लेटफ़ार्म पर चढ़ने में असमर्थ था. उसी समय ट्रेन संख्या 01302 अप (उद्यान एक्सप्रेस) उसी ट्रैक पर तेजी से आ रही थी.

शेलके तुरंत हरकत में आए और ट्रैक पर कूद गए और तेजी से बच्चे की ओर दौड़े. उन्होंने बच्चे को उठाकर प्लेटफॉर्म पर धकेला और फिर वह खुद प्लेटफॉर्म पर एक सेकंड में चढ़ गए. इस प्रकार उनकी समय पर सूझबूझ व साहस से बच्चे के जिंदगी बची. यह बच्चा अपनी मां के साथ प्लेटफॉर्म पर चलते समय  ट्रैक पर गिर गया था. उसकी मां नेत्रहीन है और वह अपने बच्चे को बचाने में असमर्थ थी.

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने इस बच्चे के जीवन को बचाने में दिखाए गए साहस पर शेलके से व्यक्तिगत रूप से बात की और उनके कार्य की सराहना की. उन्होंने ट्वीट कर सालके को पुरस्कृत करने का भी ऐलान किया.

ट्विटर के माध्यम से पीयूष गोयल ने कहा कि उनके पराक्रम की तुलना किसी पुरस्कार या पैसे से नहीं की जा सकती, बल्कि उन्हें उनके काम से मानवता को प्रेरित करने के लिए पुरस्कृत किया जाएगा.

अडानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी ने सोमवार को साझा किए गए एक ट्वीट में रेलवे के पॉइंटमैन की बहादुरी की प्रशंसा की. उन्होंने लिखा, "मैंने मयूर शेलके की निस्वार्थता और अनुकरणीय वीरता को सलाम किया, मयूर, आपकी बहादुरी हम सभी को प्रेरित करती है."

अभिनेता आर माधवन ने भी ट्विटर पर एक पोस्ट शेयर करते हुए रेलवे कर्मचारी की तारीफ की, उन्होंने उसे "सच्चे जीवन का नायक" बताया.

आईपीएस स्वाति लाकरा ने भी ट्विटर पर रेलवे कर्मचारी की तारीफ की.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com