विज्ञापन
This Article is From Oct 14, 2023

फल बेचने वाले के बेटे ने खड़ी कर दी करोड़ों की कंपनी, जानिए Naturals Ice Cream के मालिक की सफलता की कहानी

नेचुरल ब्रांड की शुरुआत रघुनंदन श्रीनिवास कामथ ने की थी. उन्होंने 1984 में जुहू, मुंबई में अपना पहला आइसक्रीम पार्लर खोला था, जो अब करीब 300 करोड़ की कंपनी बन चुका है.

फल बेचने वाले के बेटे ने खड़ी कर दी करोड़ों की कंपनी, जानिए Naturals Ice Cream के मालिक की सफलता की कहानी
फल बेचने वाले के बेटे ने खड़ी कर दी करोड़ों की कंपनी

मन में सच्ची लगन, खुद पर विश्वास और कुछ अलग करने की धुन हो तो सफलता आपके कदम चूमती है. ऐसी ही सफलता की कहानी एफएमसीजी रिटेल सेक्टर में नेचुरल आइसक्रीम (Natural Ice Creams) ब्रांड की है. इस ब्रांड ने ग्राहकों की प्राथमिकताओं को समझा और भारत के ट्रेडिशनल आइसक्रीम पार्लर उद्योग में एक सम्मानित स्थान बनाया. नेचुरल ब्रांड की शुरुआत रघुनंदन श्रीनिवास कामथ ने की थी. उन्होंने 1984 में जुहू, मुंबई में अपना पहला आइसक्रीम पार्लर खोला था, जो अब करीब 300 करोड़ की कंपनी बन चुका है.

एक वायरल इंटरनेट थ्रेड के जरिए कामथ्स ऑवरटाइम्स आइसक्रीम की सफलता की कहानी इन दिनों सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है, जिसे आमतौर पर नेचुरल आइसक्रीम के नाम से जाना जाता है. 1984 में एक आइसक्रीम पार्लर से शुरू हुआ ये नाम आज एक बड़ा ब्रांड बन चुका है.

इसकी शुरुआत कैसे हुई?

रघुनंदन कामथ मैंगलोर के एक छोटे से गांव में अपने आम विक्रेता पिता की सहायता करते हुए बड़े हुए. जल्द ही, उन्हें फलों की दुनिया से प्यार हो गया और उन्होंने उन्हें तोड़ने, छांटने और संरक्षित करने की कला सीख ली. छोटी उम्र से ही, कामथ हमेशा सही आम को पहचानना सीख गए. एक दिन, उन्होंने मन ही मन सोचा, ‘अगर आइसक्रीम में फलों का फ्लेवर हो सकता है, तो उनमें असली फल क्यों नहीं हो सकते?' यह विचार धीरे-धीरे उसके दिमाग में घर कर गया.

एक नई तरह की आइसक्रीम

रघुनंदन कामथ ने अपने पिता का व्यवसाय छोड़ दिया और एक रेस्टोरेंट शुरू करने के लिए मुंबई आ गए, जिसमें वह मुख्य रूप से पाव भाजी और इसके अलावा आइसक्रीम परोसा जाता था. उनके छोटे इटरी ने लोगों ध्यान खींचना शुरू कर दिया और जल्द ही ये एक फुल फ्लेज आइसक्रीम पार्लर में बदल गया. लोग इसे ‘जुहू स्कीम की आइसक्रीम' कहने लगे.

ऐसे मिली सफलता

कंपनी की वेबसाइट के मुताबिक, नेचुरल आइसक्रीम की मांग इतनी बढ़ गई कि इससे जुहू की छोटी-छोटी गलियों में बार-बार ट्रैफिक जाम होने लगा. 1994 में उन्होंने पांच और आउटलेट खोले. नेचुरल चीजों के प्रति प्रेम अन्य शहरों में भी फैल गया. बढ़ती लोकप्रियता को ध्यान में रखते हुए, थर्मोकोल पैकेजिंग की शुरुआत की गई. ये नेचुरल्स थर्मोकोल बॉक्स जल्द ही पूरे देश में देखे जाने लगे. आज, नेचुरल आइसक्रीम एक प्रसिद्ध और प्रिय ब्रांड के रूप में खड़ा है, जिसे सभी पीढ़ियों के लोग पसंद करते हैं.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com