अनोखा नजारा : दूसरा ब्रह्मांड या मरीचिका? चीन के आकाश में नजर आया तैरता शहर

अनोखा नजारा : दूसरा ब्रह्मांड या मरीचिका? चीन के आकाश में नजर आया तैरता शहर

यूट्यूब पर अपलोड वीडियो से लिया गया स्क्रीनग्रैब

चीन में एक अद्भुत घटना कैमरे में कैद की गई है। फोशान और जियांग्शी के इलाकों में हजारों चीनी नागरिकों ने कुछ मिनटों तक बादलों के बीच 'रहस्यमयी शहर' को तैरते हुए देखा। चंद मिनटों के बाद यह नजारा ओझल हो गया। लोगों को विस्मित कर देने वाली इस घटना में आकाश में शहर के आकार का दृश्य बिल्कुल स्पष्ट नजर आया।

एक नागरिक इस अनोखे दृश्य को कैमरे में कैद करने में कामयाब रहा। यू-ट्यूब पर 13 अक्टूबर को डाले किए गए इस वीडियो को 41 लाख से ज्यादा बार देखा जा चुका है और सोशल मीडिया पर इस घटना को लेकर बहस छिड़ गई है। जहां कुछ लोग इस छाया को समानांतर ब्रह्मांड के अस्तित्व में होने का सबूत मान रहे हैं, वहीं दूसरे लोगों की दलील है कि यह 'प्रोजेक्ट ब्लू बीम टेस्ट' का नतीजा है, यह एक साजिश से जुड़ा अनुमान है, जिसके अनुसार नासा एक नए युग का धर्म थोपने की कोशिश कर रहा है।

यू-ट्यूब चैनल पैरानॉर्मल क्रूसिबल ने कहा, चीन की तकनीकी उपलब्धियों को ध्यान में रखते हुए ऐसा संभव है कि कोई टॉप सीक्रेट होलोग्राफिक टेक्नोलॉजी का घनी आबादी वाले शहर में परीक्षण किया गया हो। हो सकता है कि यह परीक्षण आम लोगों की प्रतिक्रिया का अंदाजा लगाने के वास्ते किया गया हो।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

हालांकि इस छाया को देखे जाने की सबसे बड़ी वजह वह अवधारणा हो सकती है जिसे 'फाटा मोर्गाना' कहते हैं। इसमें एक मरीचिका में इमारतों और चट्टानों के समान कई तरह की तस्वीरें नजर आती हैं। ये बड़ी-बड़ी तस्वीरें काफी दूर से  किले के समान नजर आती हैं। आसान शब्दों में कहा जा सकता है कि यह एक दृष्टिभ्रम है और इस तरह के नजारे दुनिया के अन्य हिस्सों में भी देखे जा चुके हैं। देखें वीडियो