विज्ञापन
This Article is From May 05, 2023

दुनिया में पहली बार हुई गर्भ में पल रहे बच्चे की ब्रेन सर्जरी, मां और बच्चा दोनों हैं स्वस्थ

इस बीमारी को "वीनस ऑफ़ गैलेन मालफॉर्मेशन" (Venus of Galen malformation) के नाम से जाना जाता है, इस बीमारी में दिमाग से दिल की तरफ रक्त ले जाने वाली नसों में दिक्कत होती है.

दुनिया में पहली बार हुई गर्भ में पल रहे बच्चे की ब्रेन सर्जरी, मां और बच्चा दोनों हैं स्वस्थ
दुनिया में पहली बार हुई गर्भ में पल रहे बच्चे की ब्रेन सर्जरी

अमेरिका में डॉक्टरों (American doctors) की एक टीम ने गर्भ में पल रहे एक बच्चे के ब्रेन की सर्जरी (brain surgery) की है. बता दें कि ये दुनिया का पहला ऐसा मामला है, जब गर्भ के अंदर ही बच्चे की ब्रेन सर्जरी की गई है. सीएनएन के मुताबिक, इस बीमारी को "वीनस ऑफ़ गैलेन मालफॉर्मेशन" (Venus of Galen malformation) के नाम से जाना जाता है, इस बीमारी में दिमाग से दिल की तरफ रक्त ले जाने वाली नसों में दिक्कत होती है. और ये मुश्किल सर्जरी बोस्टन के ब्रिगम एंड वूमेन हॉस्पिटल में की गई थी. 

समाचार आउटलेट की रिपोर्ट के अनुसार, ये स्थिति तब होती है जब मस्तिष्क से हृदय तक रक्त ले जाने वाली रक्त वाहिका सही ढंग से विकसित नहीं होती है. बोस्टन चिल्ड्रन हॉस्पिटल के रेडियोलॉजिस्ट और वीओजीएम के इलाज में विशेषज्ञ डॉ. डैरेन ओरबैक ने सीएनएन को बताया, "मस्तिष्क की गंभीर चोटें और जन्म के तुरंत बाद दिल की विफलता दो बड़ी चुनौतियां हैं."

जटिलता का विवरण देते हुए, उन्होंने कहा कि आमतौर पर, शिशुओं का इलाज जन्म के बाद किया जाता है, रक्त प्रवाह को धीमा करने के लिए छोटे कॉइल डालने के लिए कैथेटर का उपयोग किया जाता है. लेकिन, उपचार अक्सर बहुत देर से होता है.

देखें Video:

ओरबैक ने सीएनएन से कहा, "देखभाल में प्रगति के बावजूद," इस स्थिति वाले सभी शिशुओं में से 50 से 60 प्रतिशत तुरंत बहुत बीमार हो जाते हैं और उनके लिए, ऐसा लगता है कि लगभग 40 प्रतिशत मृत्यु दर है. जीवित रहने वाले लगभग आधे शिशु गंभीर न्यूरोलॉजिकल और संज्ञानात्मक मुद्दों का अनुभव करते हैं." 

सीबीएस न्यूज के अनुसार, बेबी डेनवर अपनी मां के अंदर सामान्य रूप से बढ़ रही थी, जब एक नियमित अल्ट्रासाउंड पर, डॉक्टरों ने देखा कि उसके दिमाग के अंदर यह बीमारी थी. इस स्थिति वाले कई बच्चों का हार्ट फेल या ब्रेन डैमेज हो जाता है और अक्सर जीवित नहीं रहते हैं. वास्तव में, डेनवर का दिल संघर्ष कर रहा था, और बीमारी खतरनाक रूप से बढ़ रही थी.

इसलिए, 34 सप्ताह की गर्भावस्था में, बोस्टन चिल्ड्रन और ब्रिघम की एक टीम अल्ट्रासाउंड मार्गदर्शन, एमनियोसेंटेसिस के लिए उपयोग की जाने वाली सुई के समान, और सीधे रखे गए छोटे कॉइल का उपयोग करके रक्त प्रवाह को रोकने के लिए असामान्य रक्त वाहिकाओं में गर्भाशय में रहते हुए उसकी बीमारी को ठीक करने में सक्षम थी. 

बोस्टन चिल्ड्रेन हॉस्पिटल के अनुसार, गैलेन मालफॉर्मेशन (वीओजीएम) की एक नस दिमाग के अंदर एक प्रकार की दुर्लभ रक्त वाहिका असामान्यता है. वीओजीएम में, दिमाग में विकृत धमनियां केशिकाओं से जुड़ने के बजाय सीधे शिराओं से जुड़ती हैं, जिससे रक्त प्रवाह धीमा हो जाता है. इससे शिराओं में उच्च दाब वाला रक्त प्रवाहित होने लगता है. नसों में यह अतिरिक्त दबाव कई तरह की समस्याएं पैदा कर सकता है.

'सोने की चाय': लखनऊ स्ट्रीट स्टाल '21 कैरेट सोने की चाय' बेचता है...देखें वीडियो

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
ताकत दिखाने के चक्कर में शख्स ने किया खतरनाक स्टंट, चलते ट्रैक्टर के नीचे रख दिया हाथ, Video देख निकल जाएगी चीख
दुनिया में पहली बार हुई गर्भ में पल रहे बच्चे की ब्रेन सर्जरी, मां और बच्चा दोनों हैं स्वस्थ
China की 13 साल की भरतनाट्यम नृत्यांगना ने रचा इतिहास, पहले अरंगेत्रम कार्यक्रम में दी प्रस्तुति
Next Article
China की 13 साल की भरतनाट्यम नृत्यांगना ने रचा इतिहास, पहले अरंगेत्रम कार्यक्रम में दी प्रस्तुति
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;