किसान ने जुगाड़ से आसान बनाया काम, पेड़ से मूंगफली अलग करने के लिए किया Splendor Bike का इस्तेमाल - देखें Video

देसी जुगाड़ का एक वीडियो जो अब सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. वीडियो में दिखाया गया है कि कुछ किसान खेत में काम कर रहे हैं और वहां उन्होंने एक स्प्लेंडर बाइक खड़ी की है, जिससे वो मूंगफली को पेड़ से अलग करने का काम कर रहे हैं.

किसान ने जुगाड़ से आसान बनाया काम, पेड़ से मूंगफली अलग करने के लिए किया Splendor Bike का इस्तेमाल - देखें Video

किसान ने जुगाड़ से आसान बनाया काम, पेड़ से मूंगफली अलग करने के लिए किया Splendor Bike का इस्तेमाल

जुगाड़ (Jugaad) से हर काम को आसान बनाया जा सकता है. जुगाड़ के लिए दिमाग हो तो नामुमकिन काम भी मुमकिन हो जाता है. इसके अलावा अगर किसी काम में ज्यादा मेहनत करनी पड़ रही हो तो आप जुगाड़ से उसे आसानी से और बिना मेहनत किए भी कर सकते हैं. वैसे तो आए दिन सोशल मीडिया पर जुगाड़ वाले मजेदार वीडियो वायरल होते रहते हैं. लेकिन, देसी जुगाड़ का एक वीडियो जो अब सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है, उसे देखकर आप भी कहेंगे कि किसान भी स्मार्ट होते हैं. दरअसल, किसानों ने काम ही कुछ ऐसा किया है. वीडियो में दिखाया गया है कि कुछ किसान खेत में काम कर रहे हैं और वहां उन्होंने एक स्प्लेंडर बाइक खड़ी की है, जिससे वो मूंगफली को पेड़ से अलग करने का काम कर रहे हैं. अब वो इस काम के लिए बाइक का इस्तेमाल किस तरह कर रहे हैं, वो आप वीडियो में देख सकते हैं.

देखें Video:

इस वीडियो को इंस्टाग्राम पर jugaadu_life_hacks नाम के पेज से शेयर किया गया है. वीडियो में आप देख सकते हैं कि कुछ किसान खेत में काम कर रहे हैं. जिनमें पुरुष और महिलाए दोनों हैं. वहीं, पास में एक स्प्लेंडर बाइक भी खड़ी है. वीडियो में आप ध्यान से देखेंगे तो आप समझ जाएंगे कि किसान मुंगफली को पेड़ से अलग करने का काम कर रहे हैं. अपने काम को आसान बनाने के लिए उन्होंने बाइक के पहिए का इस्तेमाल किया है. वो पेड़ को बाइक के पहिए के बीच फंसाते हैं और पहिए को धुमा देते हैं, जिससे पेड़ से सारी मूंगफलियां अलग होकर दूसरी तरफ गिर जाती हैं. इससे किसानों को इस काम में ज्यादा मेहनत नहीं कर पड़ रही है और उनका काम भी जल्दी हो जा रहा है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

लोगों को किसानों का ये जुगाड़ काफी पसंद आ रहा है. लोग किसानों के दिमाग की जमकर तारीफ कर रहे हैं. अबतक इस वीडियो को सैंकड़ों बार देखा जा चुका है. तो इस वीडियो को देखकर आपको क्या समझ आया ? कहने का मतलब ये है कि जुगाड़ के लिए दिमाग का होना सबसे ज्यादा जरूरी है. इस बात से फर्क नहीं पड़ता कि आप ज्यादा पढ़े-लिखे हैं या नहीं. हां, लेकिन आपके पास दिमाग जरूर होना चाहिए क्योंकि दिमाग के बिना कोई जुगाड़ नहीं हो सकता.