Kisan Credit Card दे रहा बिना ब्याज पर लोन! जानिए वायरल मैसेज की सच्चाई

इंटरनेट पर अक्सर कई फर्जी दावे वायरल होते रहते हैं, जो लोगों में भ्रम फैलाने का काम करते हैं. हाल ही में एक ऐसा ही फर्जी मैसेज वायरल हो रहा है, जिसमें दावा किया गया है कि सरकार किसान क्रेडिट कार्ड के जरिए लोगों को बिना ब्याज पर लोन दे रही है. जानिए इसके पीछे की सच्चाई.

Kisan Credit Card दे रहा बिना ब्याज पर लोन! जानिए वायरल मैसेज की सच्चाई

किसान क्रेडिट कार्ड पर लगने वाला ब्याज होने वाला है माफ! जानिए क्या है फर्जी दावे का वायरल सच

सोशल मीडिया पर अक्सर कई तरह के दावे करते, केंद्र और राज्य सरकारों की योजनाओं से जुड़े मैसेजस वायरल होते रहते हैं. हाल ही में अगर आपका सामना भी किसी ऐसे वायरल मैसेज से हुआ है, तो यह खबर आपके लिए है. अक्सर इंटरनेट पर कई फर्जी दावे वायरल होते रहते हैं, जो लोगों में भ्रम फैलाने का काम करते हैं. हाल ही में इंटरनेट पर एक ऐसा ही फर्जी मैसेज वायरल हो रहा है, जिसमें दावा किया गया है कि सरकार किसान क्रेडिट कार्ड के जरिए लोगों को बिना ब्याज पर लोन दे रही है. जानिए इसके पीछे की सच्चाई.

यहां देखें वायरल पोस्ट

हाल ही में सोशल मीडिया पर दावा किया गया है कि 1 अप्रैल 2022 से किसान क्रेडिट कार्ड पर कोई ब्याज नहीं लगेगा. हालांकि, यह खबर बिल्कुल फर्जी है. इस बात का खुलासा खुद सरकार ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पीआईबी (PIB) फैक्ट चेक के जरिए ट्वीट कर किया है. पीआईबी फैक्ट चेक ने इस तस्वीर को भी पोस्ट किया है, जिसमें कहा गया है कि 1 अप्रैल से KCC पर ब्याज दर शून्य होगी. ट्वीट के जरिए बताया गया है कि, 'सरकार ने ऐसा कोई भी फैसला नहीं लिया है. किसान क्रेडिट कार्ड के तहत दिए जाने वाले 3 लाख रुपए तक के लोन पर 7% की दर से ब्याज लगता है.'

भारत की Thomas Cup की जीत पर यह IAS अधिकारी हुआ ट्रोल, क्रिकेटर ने लगाई फटकार, कहा- 'ये तो है सरासर अपमान'

इंटरनेट पर वायरल हो रही इस फर्जी खबर की तस्वीर में केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर की फोटो का इस्तेमाल किया गया है. इसके साथ ही लिखा गया है कि, इस फैसले से केंद्र सरकार को 16,000 करोड़ रुपये का अतिरिक्त बोझ पड़ेगा. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि किसान क्रेडिट कार्ड में सबसे सस्ते दर पर पैसा मिलता है. इसके लिए अप्लाई करना बहुत आसान है. देश में बढ़ते डिजिटाइजेशन (Digitalisation) के साथ-साथ साइबर अपराध के मामलों में भी तेजी से बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है. ऐसे में लोगों को इस तरह की ठगी से बचने के लिए सरकार कई तरह के प्रयास कर रही है.

लद्दाख की वादियों में बच्चों ने दिखाया अपना सिंगिंग टैलेंट, VIDEO देख दिल हार बैठे यूजर्स

वायरल हो रहे इस तस्वीर में कोई सच्चाई नहीं है, कटिंग एडिटिंग के जरिए तैयार की गई है. केंद्र सरकार की ओर से केसीसी लोन को लेकर ऐसी कोई घोषणा नहीं की गई है, जिसमें केसीसी योजना के तहत ब्याज मुक्त ऋण की बात कही गई हो. ऐसे में सतर्क रहे और ऐसे किसी भी फर्जी वायरल तस्वीर पर आंख बंद कर के भरोसा ना करें. अगर आप केसीसी से लोन लेने जा रहे हैं तो बैंक या संबंधित दफ्तर से पूरी जानकारी लेने के बाद ही आगे बढ़ें.

देखें वीडियो- अनन्या पांडे, जाह्नवी कपूर और शनाया कपूर ने साथ बिताया क्‍वालिटी टाइम 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com