FabIndia ने दीवाली को बताया ‘जश्न-ए-रिवाज’, तो सोशल मीडिया पर ट्रेंड करने लगा #BoycottFabIndia, फिर हटाना पड़ा विज्ञापन

फैबइंडिया (Indian clothing brand Fabindia) ने सोशल मीडिया पर जमकर ट्रोल होने के बाद दिवाली के लिए अपने नए कलेक्शन का प्रचार करने वाले एक ट्वीट को हटा दिया है.

क्लोदिंग ब्रांड फैबइंडिया (Indian clothing brand Fabindia) ने सोशल मीडिया पर जमकर ट्रोल होने के बाद दीवाली के लिए अपने नए कलेक्शन का प्रचार करने वाले एक ट्वीट को हटा दिया है. ब्रांड पर दीवाली के हिंदू त्योहार को "विकृत" करने और इसे जश्न-ए-रिवाज़ करार देने का आरोप लगाया गया था. कई लोगों ने हिंदू त्योहार में धर्मनिरपेक्षता और मुस्लिम विचारधाराओं को अनावश्यक रूप से ऊपर उठाने के लिए ब्रांड की आलोचना की है.

हटाए गए सोशल मीडिया पोस्ट में यह संदेश था:

"रेशम की सरसराहट... ज़री की चमक. गहनों की चमक... बालों में फूलों की महक. मिठाई की मिठास और घर वापसी की खुशियां. उत्सव की शुरुआत 'जश्न-ए-रिवाज़" से करें.

ब्रांड का विज्ञापन अभियान में लिखा है, "जैसा कि हम प्यार और प्रकाश के त्योहार का स्वागत करते हैं, फैबइंडिया द्वारा जश्न-ए-रिवाज़ एक ऐसा संग्रह है जो भारतीय संस्कृति को खूबसूरती से दर्शाता है."

s6huqetg

हालांकि दुर्व्यवहार का सामना करते हुए, फैबइंडिया ने अब विज्ञापन हटा लिया है और एक स्पष्टीकरण जारी किया है.

NDTV को पता चला है कि 'जश्न-ए-रिवाज़' फैबइंडिया का दिवाली कपड़ों का कलेक्शन नहीं है और त्योहार का कलेक्शन 'झिल मिल से दीवाली' अभी तक लॉन्च नहीं हुआ है.

ट्रोलर्स के हमले की शुरुआत बीजेपी सांसद तेजस्वी सूर्या के एक ट्वीट से हुई थी.

सूर्या ने फैबइंडिया पर भी हमला किया, क्योंकि वापस लिए गए विज्ञापन में मॉडल स्पष्ट रूप से "हिंदू परंपरा के कपड़े" नहीं पहने हुए थे.

सूचना प्रौद्योगिकी उद्योग के दिग्गज टीवी मोहनदास पई ने सूर्या के संदेश को फिर से ट्वीट किया, उन्होंने कहा: "हां बिल्कुल सच है, फैबइंडिया जानबूझकर ऐसा कर रहा है और उपभोक्ताओं को इस दुरुपयोग का विरोध करना चाहिए जैसे उन्होंने दूसरों के लिए किया."

कुछ ट्विटर यूजर्स ने लोगों से फैबइंडिया का बहिष्कार करने की भी मांग की.

बहिष्कार का समर्थन बीजेपी के कपिल मिश्रा ने भी किया, जिनके खिलाफ पिछले साल के दिल्ली दंगों को कथित रूप से भड़काने का मामला दर्ज करने की मांग की गई है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अंततः ब्रांड को विज्ञापन वापस लेने और माफी जारी करने के लिए मजबूर होना पड़ा, लेकिन उसके ये कहने के बाद ही वह "हमारे कर्मचारियों, भागीदारों और स्टोर कर्मचारियों की भलाई को ध्यान में रखते हुए" ऐसा कर रहा था.