समुद्र के किनारे सांप जैसा लंबा और शार्क जैसा चौड़ा अजीबोगरीब जीव देख हैरान रह गए लोग, जांच में हुआ ये खुलासा

डॉ एलन ने कहा कि अरमोआना समुद्र तट के बालू में तैरते हुए एक ओरफिश एक अच्छा संकेत नहीं था. उसने बताया कि मछली जीवित थी लेकिन बहुत स्पष्ट रूप से ठीक नहीं थी."

समुद्र के किनारे सांप जैसा लंबा और शार्क जैसा चौड़ा अजीबोगरीब जीव देख हैरान रह गए लोग, जांच में हुआ ये खुलासा

समुद्र के किनारे सांप जैसा लंबा और शार्क जैसा चौड़ा अजीबोगरीब जीव देख हैरान रह गए लोग

गहरे समुद्र से एक अत्यंत दुर्लभ (extremely rare), विशाल सर्प जैसा प्राणी (giant serpent-like creature) हाल ही में न्यूजीलैंड के समुद्र तट (New Zealand beach) पर बहकर आ गया. मीडिया आउटलेट स्टफ के अनुसार, एक समुद्री जीवविज्ञानी डुनेडिन समुद्र तट पर आराम कर रहा था, जब उसने एक समुद्र तट पर जाने वाले शख्स को बालू में कुछ जांचते देखा. ओटागो विश्वविद्यालय के डॉ ब्रिडी एलन ने इसहाक विलियम्स द्वारा रहस्यमय खोज की जांच की और प्रजाति को तुरंत पहचान लिया.

डॉ एलन ने स्टफ के अनुसार कहा, "जैसे ही मैंने इसे देखा, मुझे पता था कि यह एक ओरफ़िश है," उसने अपने ट्विटर हैंडल पर मछली का वीडियो शेयर किया.

वीडियो में बालू में दुबकी हुई मछली दिखाई दे रही है. "वाह, यह एक शार्क की तरह लगता है," विलियम्स को यह कहते हुए सुना जा सकता है. उन्होंने कहा, "यह डॉल्फ़िन की तरह लगता है, देखो कितनी बड़ी है." मछली के गलफड़े भी हवा के लिए लड़ते हुए थोड़ा फड़फड़ाते हुए देखे जा सकते हैं.

देखें Video:

रिपोर्ट के अनुसार, ओरफिश एक नाग जैसे समुद्री जीव हैं और वे आमतौर पर गहरे पानी में पाए जाते हैं. डॉ एलन ने कहा कि अरमोआना समुद्र तट के बालू में तैरते हुए एक ओरफिश एक अच्छा संकेत नहीं था. उसने बताया कि मछली जीवित थी लेकिन बहुत स्पष्ट रूप से ठीक नहीं थी. "यह बहुत कमजोर रूप से जीवित था," डॉ एलन ने कहा, मछली लगभग 3.6 मीटर लंबी थी.

इसहाक विलियम्स ने ओरफिश को तैरने में मदद करने की कोशिश की, हालांकि, वह सतह पर तैरती रही. डॉ एलन ने कहा कि मछली नहीं बची होगी क्योंकि वह अपने "आखिरी सांसों" पर थी. उसने कहा कि ओटागो के तट पर कुछ गहरे पानी की घाटियां थीं, लेकिन क्या यह वहां से आई है. अलग से, न्यूज़वीक से बात करते हुए, डॉ एलन ने कहा कि उसने मछली को एक नमूने के रूप में नहीं लिया, लेकिन वह चाहती थी.

स्टफ के अनुसार, ओटागो संग्रहालय में प्राकृतिक विज्ञान के क्यूरेटर एम्मा बर्न्स ने कहा कि ओरफिश के पहले नमूनों में से एक ओटागो समुद्र तट, मोराकी से एकत्र किया गया था, और 1883 में लंदन भेजा गया था. नमूना अब प्राकृतिक इतिहास संग्रहालय का हिस्सा है.

बर्न्स ने यह भी कहा कि विलम्स द्वारा पाई गई ओरफ़िश की तस्वीरों से पता चलता है कि इसने अपनी त्वचा के साथ कुछ विशिष्ट चमक खो दी थी.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

"दर्शकों की पसंद महामारी के बाद और खराब हुई है" : नवाजुद्दीन सिद्दीकी